भारत में मध्य प्रदेश कहलाता है बाघों का राज्य, जानें कितनी है यहां टाइगर की संख्या

मध्य प्रदेश (Madhya Pradesh)की बात निराली है यहां पर वनों का रकबा देखने के लिए मिलेगा तो वहीं पर इस राज्य को टाइगर स्टेट के रूप में भी जाना जाता है।

Update: 2024-05-25 12:55 GMT

MP Tiger State: भारत देश के कई राज्य परंपरा और विविधताओं से भरपूर है तो वहीं पर हर राज्य में कुछ ना कुछ नया देखने के लिए मिलता है । भारत का दिल यानी मध्य प्रदेश (Madhya Pradesh)की बात निराली है यहां पर वनों का रकबा देखने के लिए मिलेगा तो वहीं पर इस राज्य को टाइगर स्टेट ( Tiger State) या बाघों के राज्य के रूप में भी जाना जाता है। जंगलों का राजा यानी बाघ मध्य प्रदेश राज्य में देखने के लिए बड़ी संख्या में मिलते हैं हाल ही के कुछ सालों पहले प्रोजेक्ट टाइगर (Project Tiger) भी शुरू किया गया है जिसमें नामीबिया से टाइगर भारत लाए गए हैं।

आखिर क्यों कहते हैं टाइगर स्टेट

मध्य प्रदेश को टाइगर स्टेट क्यों कहते हैं और कैसे इसका नाम पड़ा इस पर बात करें तो यहां बाघों की संख्या ज्यादा होने की वजह से मध्य प्रदेश को बाघों वाला राज्य कहते हैं। प्रदेश कोई हर दर्जा पहले भी मिल चुका है यह बाघों की संख्या पर निर्भर करता है। बताते चलें वर्तमान में मध्य प्रदेश बाघों की संख्या को लेकर पहले स्थान पर है। यहां कुल बाघों की संख्या लगभग 785 के करीब है, जबकि 2006 में यहां सिर्फ 300 बाघ हुआ करते थे। 

प्रदेश में कहां देखने के लिए मिलेंगे बाघ

मध्य प्रदेश में आप ऐसे ही बाघों को देखने के लिए प्लान कर रहे हैं तो आपको बाघ प्रदेश के अलग-अलग वन्यजीवों अभ्यारण और पार्क में देखने के लिए मिलेंगे। इनमें आप प्रदेश के कान्हा नेशनल पार्क, बांधवगढ़ नेशनल पार्क, पन्ना नेशनल पार्क, सतपुड़ा टाइगर रिजर्व और संजय-दुबरी टाइगर रिजर्व में बाघ देख सकते हैं।

भारत में बाघों की संख्या 

इस तरह ही राज्यों से मिलकर भारत में बाघों की संख्या को कुल संख्या किया जाता है। जिसमें भारत सरकार द्वारा टाइगर शुरू करने के बाद बाघों की संख्या में बढ़ोतरी देखने के लिए मिली है। जहां पर 3 गुना ज्यादा अब बढ़ गए हैं बात करें तो बाघों की संख्या का आंकड़ा 3682 हो गई है। इससे पहले साल 2018 में बाघों की संख्या का आंकड़ा2 967 था। 

Tags:    

Similar News