बालों को हमेशा रखना है जवां और घना, तो बनाएं कद्दू के बीज का हेयर मास्क आसान

कद्दू के फायदों के बारे में तो आप जानते ही होगें लेकिन क्या आपको इससे तैयार हेयर मास्क के बारे में जानकारी है। इसके फायदों के लिए आप इसे आसान तरीकों से घर में बना सकते हैं।

Update: 2024-06-08 14:17 GMT

Hair Mask: अनुचित खानपान और अनियमित जीवन शैली की वजह से सेहत पर इसका असर खराब पड़ता है बड़ी और गंभीर बीमारियां तो पनपती ही है लेकिन बालों का झड़ना, कमजोर होना जैसी समस्याएं भी होती हैं। जिसके लिए कितना भी खानपान में बदलाव कर लें सुधरती नहीं है। कद्दू के फायदों के बारे में तो आप जानते ही होगें लेकिन क्या आपको इससे तैयार हेयर मास्क के बारे में जानकारी है। इसके फायदों के लिए आप इसे आसान तरीकों से घर में बना सकते हैं चलिए जानते हैं प्रक्रिया।

जानिए कद्दू में कौन से होते हैं गुण 

यहां पर कद्दू की बात की जाए तो, इसमें जिंक, मैग्नीशियम, आयरन, एंटीऑक्सीडेंट और आवश्यक फैटी एसिड जैसे पोषक तत्व पाए जाते है। इसके अलावा हेयर मास्क में शामिल विटामिन ई के फायदों की बात की जाए तो, एक शक्तिशाली एंटी-ऑक्सीडेंट है, जो स्वस्थ बालों के विकास के लिए आवश्यक है। अगर इन दोनों का प्रयोग अगर बराबर कर लिया तो बालों में मजबूती और विकास हो जाता हैं।

जानिए हेयर मास्क बनाने की विधि

यहां पर गर्मियों में आप कद्दू के बीज और विटामिन ई ऑयल के साथ हेयर मास्क बना सकते हैं, जो आपको ठंडा देने का काम करेगा।

जानिए हेयर मास्क बनाने के लिए क्या चाहिए

1/4 कप कद्दू के बीज

2 बड़े चम्मच विटामिन ई तेल

1/4 कप एलोवेरा जेल

बनाने की विधि

यहां पर सभी चीजों के साथ हेयर मास्क बनाने के लिए सबसे पहले कद्दू के बीजों को बारीक पीसकर उनका पाउडर बना लें। पीसे हुए तैयार पाउडर को एक कटोरी में डालें। इसमें आप उसमें विटामिन ई तेल और एलोवेरा जेल डालकर मिक्स करें।अब इस मिश्रण को अपने बालों और स्कैल्प पर लगाएं।इसे करीबन आधे घंटे के लिए ऐसे ही छोड़ दें। आखिर में आप पानी से बालों को क्लीन करें और फिर हमेशा की तरह शैम्पू करें।

Tags:    

Similar News