MP Cabinet Decision : लाड़ली बहनों के लिए खुशखबरी, अब मिलेगा गैस सिलेंडर मात्र 450 रुपए में

MP Cabinet Decision : मुख्यमंत्री डॉ. मोहन यादव की अध्यक्षता में मंत्रालय में मंत्रिमंडल की बैठक।

Update: 2024-07-30 08:48 GMT

MP Cabinet Decision : लाड़ली बहनों के लिए खुशखबरी, अब मिलेगा गैस सिलेंडर मात्र 450 रुपए में

MP Cabinet Decision : मुख्यमंत्री डॉ. मोहन यादव की अध्यक्षता में मंत्रालय में मंगलवार को बैठक हुई। इस बैठक में कई महत्वपूर्ण प्रस्तावों पर मुहर लगी। सबसे अहम निर्णय आंगनवाड़ी में कार्य करने वाली महिलाओं और लाड़ली बहनों के लिए लिया गया है। कैबिनेट मंत्री कैलाश विजयवर्गीय ने कैबिनेट द्वारा पास किए गए अहम निर्णय के बारे में बताया। उन्होंने कहा कि, लाड़ली बहना योजना अंतर्गत सभी पात्र बहनों को ₹450 में गैस सिलेंडर मिलेगा। वहीं आंगनवाड़ी कार्यकर्ताओं को केंद्र की बीमा योजना के तहत कवर किया जायेगा जिसकी प्रीमियम राज्य सरकार भरेगी।

केबिनेट मंत्री कैलाश विजयवर्गीय ने बताया कि, आज (30 जुलाई) मुख्यमंत्री डॉ. मोहन यादव की अध्यक्षता में मंत्रालय में मंत्रिमंडल की बैठक हुई। बैठक में नीति आयोग के संबंध में जानकारी दी गई। साथ ही गरीब कल्याण की सभी योजनाओं का प्रदेश में सफल क्रियान्वयन हो, इस दिशा में तेजी से कार्य हो इस पर चर्चा हुई।

कैबिनेट के अहम निर्णय :

  • सभी जिलों में आयुष योजना के तहत मरीजों को लाभ मिले इसके लिए 19 करोड़ के बजट का प्रावधान किया गया है।
  • सक्षम आंगनवाड़ी पोषण योजना अंतर्गत आंगनवाड़ी में कार्य करने वाली बहनों के लिए महत्वपूर्ण निर्णय मंत्रिमंडल द्वारा लिया गया।
  • आंगनवाड़ी की सभी बहनों को प्रधानमंत्री जीवन ज्योति बीमा योजना एवं प्रधानमंत्री सुरक्षा बीमा योजना के अंतर्गत कवर किया जाएगा। इसका प्रीमियम राज्य सरकार भरेगी, प्रदेश की 57 हजार 324 बहनों को इस योजना का लाभ मिलेगा।
  • लाड़ली बहना योजना अंतर्गत सभी पात्र बहनों को ₹450 में गैस सिलेंडर मिले, इसके लिए भी हमने बजट में प्रावधान किया है। इस समय गैस का सिलेंडर 848 रुपए का है। राज्य सरकार 398 रुपए की सब्सिडी देगी। इस तरह सरकार पर 160 करोड़ रुपए का अतिरिक्त भार आएगा।
  • एमपी ग्रामीण सड़क योजना के तहत बची हुई योजनाओं को भी पूरा किया जाएगा। 2024 के बाद जो भी सड़कें अधूरी रह गई हैं उन्हें राज्य सरकार पूरा करेगी।
Tags:    

Similar News