MP 5 Agust Weather Update: मध्य प्रदेश में मौसम का हाल बेहाल, उफ़ान पर नर्मदा और बेतवा नदी, 12 राज्यों के लिए अलर्ट

राजस्थान, मध्य प्रदेश समेत मौसम विभाग ने 12 राज्यों के लिए अलर्ट जारी किया है।

Update: 2024-08-05 09:47 GMT

Weather Update: मध्य प्रदेश समेत पूरे देश में भीषण बारिश का दौर ज़ारी है। नदियां, डैम, पोखरे, नाले सब अपना रौद्र रूप धारण कर चुके हैं। वहीं राजधानी भोपाल में बड़ा तालाब अपनी अधिकतम सीमा से उपर फ्लो कर रहा है। इस भीषण बारिश को देखते हुए राजस्थान, मध्य प्रदेश समेत मौसम विभाग ने 12 राज्यों के लिए अलर्ट जारी किया है।


यूपी के 6 जिलों में बाढ़ का कोहराम

वहीं उत्तर प्रदेश में बीते एक हफ्ते पहले छुट-पुट बारिश हो रही थी। पूर्वांचल का कुशीनगर, गोरखपुर, बस्ती समेत कई जिले बारिश के लिए परेशान थे, अब आलम ऐसा है कि 6 जिले बाढ़ की चपेट में आ गए हैं। बारिश से 5 लोगों की मौत हो गई है। बदायूं में कछला ब्रिज पर गंगा नदी खतरे के निशान से ऊपर बह रही है। ललितपुर में 6 बांधों के गेट खोल दिए गए हैं। बाढ़ से घिरे जिलों में बलिया, लखीमपुर खीरी, फर्रुखाबाद, सीतापुर, बिजनौर और बाराबंकी शामिल हैं।


                                                                                                                    आईएमडी उत्तर प्रदेश 


राजस्थान में बारिश बन रही मौत

राजस्थान में भी बारिश ने कोहराम मचा रखा यहां बारिश लोगों के बीच में मौत बनकर बरस रही है। जिला जोधपुर में बारिश के कारण दीवार गिरने से 3 मजदूरों की मौत हो गई। वहीं रविवार रात को जोधपुर के ही बालेसर में गोतावर बांध में डूबने से एक युवक की जान चली गई है। अगले कुछ घंटे में मौसम विभाग ने अलर्ट जारी किया है।


राजधानी भोपाल का हाल बेहाल

रविवार को लगातार हो रही बारिश के कारण ईदगाह हिल्स स्थित राष्ट्रीय आपदा मोचन बल (एनडीआरएफ) कार्यालय की दीवार ढह गई, जबकि कलियासोत नदी से भारी मिट्टी के कटाव के कारण कोलार सैटेलाइट टाउनशिप के दामखेड़ा में भूमिका रेजीडेंसी की चारदीवारी में दरारें आ गईं, हालांकि दोनों ही घटनाओं में किसी के हताहत होने की खबर नहीं है, लेकिन स्थानीय प्रशासन ने कलियासोत नदी के किनारे स्थित भूमिका रेजीडेंसी और सरमाधा के निवासियों के लिए अलर्ट जारी किया है।

अतिरिक्त पानी को बाहर निकालने के लिए रविवार को कलियासोत बांध के 11 गेट और भदभदा बांध के दो गेट खोले गए। बता दें कि एमपी के विदिशा में बेतवा नदी का पानी पुल से ऊपर बह रहा है। नर्मदापुरम् में नर्मदा खतरे के निशान के करीब बह रही है।


                                                                                                    आईएमडी भोपाल के अनुसार

उत्तराखंड

उत्तराखंड में हर साल की भांति इस साल भी कुदरत रौद्र रूप दिखा रही है। अबतक 17 हजार लोगों का रेस्क्यू किया गया है। 10 हजार से ज्यादा लोगों को केदारनाथ यात्रा मार्ग से रेस्क्यू किया गया है। राज्य में अबतक 17 लोगों की मौत हुई है, इनमें 2 मौत केदारनाथ मार्ग में हुई थी।



Tags:    

Similar News