Mumbai Rain Updates: भारी बारिश से जलमग्न हुआ पूरा मुंबई, रेड अलर्ट जारी

Mumbai Rain Updates: मुंबई में लगातार हो रही बारिश के कारण ट्रेन और फ्लाइट्स पर भी असर।

Update: 2024-07-09 05:27 GMT

Mumbai  Rain  Updates: मुंबई में भारी बारिश से पूरे शहर में जलभराव हो गया है। रात से लेकर सुबह के 3 बजे तक तीन घंटे में 170 मिमी बारिश हुई, जो इस मौसम की सबसे भारी बारिश में से एक है।मुंबई में लगातार हो रही बारिश के कारण रेल सेवाएं और हवाई यातायात को भी रोक दिय़ा गया है। बारिश के कारण बीएमसी ने 9 जुलाई को मुंबई के सभी स्कूलों की छुट्टी घोषित की है।

ट्रेनें रद्द

मुंबई में बीती रात से सुबह के बीच छह घंटे में 300 मिलीमीटर की रिकॉर्ड बारिश हुई है, कुछ इलाकों में 315 मिमी तक बारिश दर्ज की गई है। इससे सड़कों और निचले इलाकों में पानी भर गया है और जन-जीवन अस्त-व्यस्त हो गया है। दर्जनों ट्रेनें रद्द करनी पड़ी हैं और कई को दूसरे रूट पर डायवर्ट किया गया है। मौसम विभाग के अनुसार, बारिश का सिलसिला अभी जारी रहेगा।

मुंबई के लिए रेड अलर्ट जारी

आईएमडी ने मुंबई के लिए रेड अलर्ट जारी किया है और मंगलवार को भारी बारिश का अनुमान जताया है। बीएमसी आयुक्त भूषण गगरानी ने नागरिकों से जरूरी न होने पर घर से बाहर न निकलने की अपील की है। बीएमसी की सभी आपदा प्रबंधन टीमें हाई अलर्ट पर हैं। नागरिकों को घबराने की जरूरत नहीं है और किसी भी सहायता के लिए बीएमसी के आपदा प्रबंधन प्रकोष्ठ से 1916 पर संपर्क कर सकते हैं।

12 जुलाई तक बीरिश

आईएमडी ने 12 जुलाई तक मुंबई और महाराष्ट्र के कई अन्य जिलों में भारी बारिश की भविष्यवाणी की है। इन जिलों में पालघर, ठाणे, धुले, नंदुरबार, जलगांव, नासिक, अहमदनगर, कोल्हापुर, सांगली, शोलापुर, औरंगाबाद, जालना, परभणी, बीड, हिंगोली, नांदेड़, लातूर, उस्मानाबाद, अकोला, अमरावती, भंडारा, बुलढाणा, चंद्रपुर, गढ़चिरौली, गोंदिया, नागपुर, वर्धा, वाशिम और यवतमाल शामिल हैं।

Tags:    

Similar News