Paris Paralympic 2024: बैडमिंटन में नितेश कुमार ने जीता स्वर्ण पदक , भारत की झोली में आया नौंवा पदक

बैडमिंटन की मेंस सिंगल्स एसएल3 कैटेगरी में ग्रेट ब्रिटेन के डेनियल बैथेल को हराकर भारतीय खिलाड़ी नितेश कुमार ने गोल्ड मेडल जीत लिया है।

Update: 2024-09-02 12:59 GMT

Paris Paralympic 2024: पेरिस इन दिनों ओलंपिक खेलों का आयोजन चल रहा है आज सोमवार को भारत के हिस्से में सबसे बड़ी खुशखबरी सामने आई । बैडमिंटन की मेंस सिंगल्स एसएल3 कैटेगरी में ग्रेट ब्रिटेन के डेनियल बैथेल को हराकर भारतीय खिलाड़ी नितेश कुमार ने गोल्ड मेडल जीत लिया है इसके साथ ही भारत के हिस्से में दो गोल्ड मेडल के साथ अब नौ पदक हो गए हैं।

ग्रेट ब्रिटेन के खिलाड़ी को ऐसे दी मात 

आपको बताते चलें कि, आज के खेल में बैडमिंटन की मेंस सिंगल्स एसएल3 कैटेगरी में ग्रेट ब्रिटेन के डेनियल बैथेल को 21-14, 18-21, 23-21 से हराकर स्वर्ण पदक पर कब्जा जमाया है. वो पेरिस पैरालंपिक्स 2024 में गोल्ड मेडल जीतने वाले दूसरे भारतीय एथलीट बन गए है। नितेश कुमार पहली बार पैरालंपिक में हिस्सा ले लिए है और अच्छी बात रहेगी उन्होंने स्वर्ण पदक जीतकर अपनी प्रतिभा को निखारा है।

इन खिलाड़ियों ने हासिल किए पदक 

अब तक के पैरा ओलंपिक खेल के दौरान भारत 9 पदक जीत लिए हैं जिसमें सबसे ज्यादा दो पदक स्वर्ण है। शूटिंग में अब तक 4 मेडल आ चुके हैं. अवनी लेखरा ने गोल्ड, वहीं मनीष नरवाल ने सिल्वर, मोना अगरवाल और रूबीना फ्रांसिस ने ब्रॉन्ज मेडल पर निशाना साधा है. एथलेटिक्स में भी देश को 4 मेडल मिल चुके हैं. निषाद कुमार ने हाई जम्प में सिल्वर, योगेश कथुनिया ने डिसकस थ्रो में सिल्वर, वहीं प्रीति पाल ने महिलाओं की 100 मीटर और 200 मीटर रेस में ब्रॉन्ज मेडल जीता है।

Tags:    

Similar News