PM Internship Scheme 2024: देश की टॉप कंपनियों में इंटर्नशिप करने का सुनहरा मौका, जानिए कब, कहां और कैसे करें अप्लाई

पीएम इंटर्नशिप स्कीम में चयनित उम्मीदवारों को 5 हजार रूपए प्रति माह दिया जाएंगे। इस स्कीम के तहत देश की टॉप कंपनियों में इंटर्नशिप मिलेगी।

Update: 2024-10-12 07:23 GMT

केंद्र की मोदी सरकार पीएम इंटर्नशिप स्कीम शुरू कर रही है, जिसकी आवेदन प्रक्रिया आज यानी 12 अक्टूबर से शुरू हो रही है। देश भर के वो युवा जो 10वीं या इससे ऊपर की पढ़ाई कर चुके हैं और उनकी उम्र 21 से 24 साल की बीच है उन्हें इस स्कीम के तहत देश की टॉप कंपनियों में इंटर्नशिप करने का मौका मिलेगा। आइए आपको स्कीम के बारे में विस्तार से बताते हैं...

क्या है पीएम इंटर्नशिप स्कीम?

प्रधानमंत्री इंटर्नशिप योजना के तहत देश भर के युवाओं को रोजगार दिया जाएगा। इस योजना के तहत देश की टॉप 500 कंपनियों में इंटर्नशिप करने का मौका मिलेगा। जानकारी के मुताबिक इस योजना में गैस, तेल और ऊर्जा क्षेत्र में सबसे अधिक युवा शामिल किए जाएंगे। उसके बाद ट्रैवल्स और हॉस्पिटैलिटी क्षेत्र में इंटर्नशिप के अवसर दिए जाएंगे। इस योजना के तहत केंद्र सरकार पांच सालों में 1 करोड़ लोगों को रोजगार देगी।

अब से शुरू होगें आवेदन?

कॉरपोरेट मामलों का मंत्रालय (MCA) से मिली जानकारी के मुताबिक पीएम इंटर्नशिप योजना के लिए आज यानी 12 अक्टूबर शाम 5 बजे से आवदेन शुरु हो जाएंगे। आवेदन की आखिरी तिथि 26 अक्टूबर रखी गई है।

कहां और कैसे करें अप्लाई?

इच्छुक और योग्य उम्मीदवार आधिकारिक वेबसाइट pminternship.mci.gov.in में जाकर ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं। पीएम इंटर्नशिप स्कीम में चयनित उम्मीदवारों को 5 हजार रूपए प्रति माह दिया जाएंगे। ध्यान रहे जिन युवाओं के परिवार की आय 8 लाख वार्षिक या उससे अधिक हो या फिर उनके परिवार का कोई भी व्यक्ति सरकारी नौकरी कर रहा हो, वो इस स्कीम के लिए अप्लाई न करे।

आवेदन करने के बाद कैसे मिलेगी इंटर्नशिप?

26 अक्टूबर को आवेदन की आखिरी तिथि होगी। उसके बाद दूसरे ही दिन वेबसाइट में चयनित उम्मीदवारों की लिस्ट जारी की जाएगी। इसके बाद 8 से 25 नवबंर तक चयनित उम्मीदवारों के घर ऑफर लेटर भेजे जाएंगे। फिर अंत में 2 दिसंबर से सभी चयनित उम्मीदवार दी गई कंपनी में इंटर्नशिप के लिए ज्वाइन कर सकेंगे।

Tags:    

Similar News