Brics Summit 2024: रूस-यूक्रेन संघर्ष के शांतिपूर्ण समाधान के लिए भारत हरसंभव मदद देने को तैयार, पीएम मोदी ने पुतिन से कहा…

Update: 2024-10-22 11:35 GMT

PM Modi Russia Visit:  आज प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी BRICS समिट शामिल होने के लिए में रूस के कजान शहर पहुंचे और यहां उन्होंने रूसी राष्ट्रपति पुतिन के साथ द्विपक्षीय बातचीत की प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने रूसी राष्ट्रपति पुतिन के साथ बातचीत के दौहान कहा कि भारत रूस-यूक्रेन संघर्ष के शांतिपूर्ण समाधान के लिए देश को हरसंभव मदद देने के लिए तैयार है।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा, "पिछले 3 महीनों में मेरा दो बार रूस आना हमारे करीबी समन्वय और गहरी मित्रता को दर्शाता है..."

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा, "रूस और यूक्रेन के बीच चल रहे संघर्ष के विषय पर हम लगातार संपर्क रहे हैं। जैसा कि मैंने पहले कहा है, हमारा मानना ​​है कि समस्याओं का समाधान शांतिपूर्ण तरीके से किया जाना चाहिए। हम शांति और स्थिरता की जल्द से जल्द बहाली का पूरा समर्थन करते हैं। हमारे सभी प्रयास मानवता को प्राथमिकता देते हैं। भारत आने वाले समय में हर संभव सहयोग देने के लिए तैयार है।”

इस दौरान पुतिन ने मजाकिया लहजे में कहा, "हमारे रिश्ते इतने अच्छे हैं कि आप मेरी बात बिना अनुवादक के भी समझ जाते हैं।"

प्रधानमंत्री मोदी ने यूक्रेन जंग पर भारत के पुराने रुख को दोहराते हुए कहा, "हर समस्या का समाधान शांतिपूर्ण तरीके से होना चाहिए। भारत हर तरह से शांति और मानवता का समर्थन करता है। हम चाहते हैं कि जल्द से जल्द शांति बहाल हो।"

स्वागत में लड्डू और केक

जब पीएम मोदी कज़ान एयरपोर्ट पहुंचे, तो उनका स्वागत लड्डू और केक के साथ किया गया। वह वहाँ प्रवासी भारतीयों से भी मिले। होटल पहुंचने पर उन्होंने भारतीय पोशाक पहने रूसी कलाकारों का डांस भी देखा। यह यात्रा 2 दिन की है, और पीएम मोदी पिछले 4 महीनों में दूसरी बार रूस गए हैं।

BRICS लीडर्स के साथ डिनर

प्रधानमंत्री मोदी शाम को BRICS लीडर्स के साथ डिनर में भी शामिल होंगे, जहाँ उनकी अन्य नेताओं से अनौपचारिक बातचीत होने की संभावना है।

BRICS शिखर सम्मेलन

विदेश मंत्रालय के अनुसार, पीएम मोदी बुधवार को BRICS शिखर सम्मेलन में भाग लेंगे। यह मीटिंग दो सत्रों में होगी—पहला सत्र बंद कमरे में और दूसरा खुली बैठक के रूप में आयोजित किया जाएगा। इस दौरान पीएम मोदी कई नेताओं के साथ द्विपक्षीय बैठकें भी करेंगे। 

Tags:    

Similar News