Share Market: शेयर मार्केट आया तूफान, पहली बार 83 हजार अंकों के साथ सेंसेक्स-निफ्टी ने तोड़ा रिकॉर्ड लेवल

पहली बार 83 हजार अंकों के साथ रिकॉर्ड लेवल को पार किया है। शेयर मार्केट में इस तरह की तेजी से सेंसेक्स और निफ्टी के अंकों में बड़ा उछाल देखने के लिए मिला है।

Update: 2024-09-12 14:14 GMT

Sensex Nifty News: भारत के शेयर मार्केट से बड़ी अपडेट सामने आई है जहां पर सेंसेक्स और निफ्टी ने रिकॉर्ड तोड़ते हुए पहली बार 83 हजार अंकों के साथ रिकॉर्ड लेवल को पार किया है। शेयर मार्केट में इस तरह की तेजी से सेंसेक्स और निफ्टी के अंकों में बड़ा उछाल देखने के लिए मिला है। इससे पहले भी शेयर मार्केट में उछाल देखने के लिए मिला है लेकिन यह बढ़ोतरी सबसे ज्यादा है वहीं इसका करोड़ों निवेशकों को फायदा मिलेगा।

जानिए कितने अंकों से उछले मार्केट के प्रमुख इंडेक्स

आपको बताते चलें कि, शेयर बाजार के दोनों प्रमुख सूचकांक सेंसेक्स और निफ्टी ने रिकॉर्ड लेवल का आंकड़ा पार कर लिया है। इसमें बांबे स्टॉक एक्सचेंज का प्रमुख सूचकांक 1439.55 अंक यानी 1.77 फीसदी की तेजी के साथ 82,962.71 अंकों पर बंद हुआ. वैसे कारोबारी सत्र के दौरान सेंसेक्स करीब 1600 अंकों की तेजी के साथ 83,116.19 अंकों के लाइफ टाइम हाई पर भी पहुंच गया. वैसे गुरुवार को सेंसेक्स 81,930.18 अंकों पर ओपन हुआ था। इसके अलावा अगर बात नेशनल स्टॉक एक्सचेंज का प्रमुख सूचकांक निफ्टी में भी अच्छी तेजी देखने को मिली है. आंकड़ों के अनुसार 470.45 अंकों की तेजी के साथ 25,388.90 अंकों पर बंद हुआ. कारोबारी सत्र के दौरान निफ्टी 515 अंकों की तेजी के साथ 25,433.35 अंकों के लाइफ टाइम हाई पर पहुंच गया।

जानिए किन फैक्टर्स ने बढ़ाया लेवल 

शेयर मार्केट में इस प्रकार की अप्रत्याशित बढ़ोतरी को लेकर कई फैक्टर सामने आ रहे हैं। अमेरिकी महंगाई में गिरावट, फेड रेट कट की संभावना , विदेशी बाजारों में तेजी, कमजोर डॉलर इंडेक्स, और क्रूड ऑयल में कमी इसके कई कारण हैं।

निवेशकों को मिलेगा फायदा 

इस प्रकार के सेंसेक्स और निफ्टी में आए उछाल का फायदा सबसे ज्यादा 6 करोड़ से ज्यादा निवेशकों को मिल रहा है। शेयर बाजार निवेशकों का फायदा और नुकसान बीएसई के मार्केट कैप में इजाफे और गिरावट से जुड़ा हुआ है।

Tags:    

Similar News