India Pure Temple: भारत के वो मंदिर जिनके आसपास नहीं है नॉन वेज दुकान, आस्था से बढ़कर कुछ नहीं

Update: 2024-09-20 14:58 GMT

India Famous Temple: तिरुपति बालाजी मंदिर में लड्डू को लेकर मच रहा बवाल थमने का नाम नहीं ले रहा है यह मामला कोर्ट तक पहुंच गया है। तिरुपति बालाजी मंदिर में मिलने वाले लड्डू में पशुओं का फैट मिला है जो आस्था के साथ बड़ा खिलवाड़ करता है।

रिपोर्ट में हुआ था बड़ा खुलासा

आपको बताते चलें कि, CALF की लैब में आई एक रिपोर्ट से पता चला है कि वाईएसआरसीपी के सत्ता के समय में तिरुपति लड्डू बनाने के लिए घी में पशु वसा का इस्तेमाल हो रहा था। हाल ही में हुई जांच में भी इसका पता चला है इसके बाद से बवाल लगातार बढ़ता जा रहा है।

इन मंदिरों में नहीं मिलता नॉनवेज

तिरुपति बालाजी मंदिर से अलग भारत में कई मंदिर ऐसे भी है जहां पर नॉनवेज खाना कोसों दूर रहता है। चलिए जानते हैं उन मंदिरों के बारे में।

1- काशी विश्वनाथ मंदिर

भारत की धार्मिक नगरी उत्तर प्रदेश काशी विश्वनाथ मंदिर इसमें सबसे पहले आता है जहां पर भगवान शिव के कई मंदिर बनाए गए हैं। बनारस में श्रीकाशी विश्वनाथ धाम के दो किलोमीटर के दायरे में मांस की दुकानों पर प्रतिबंधित लगाया हुआ है। यहां पर अगर कोई इस नियम को तोड़ता है तो उस पर कड़ा जुर्माना भी लगाया जाता है।

2- श्री राधा रमन मंदिर

भगवान श्री कृष्ण का पवित्र स्थान वृंदावन अपनी खूबसूरती के लिए जाना जाता है, वहीं पर भगवान श्री कृष्ण के कई प्राचीन और खास मंदिर बने हुए हैं। यहां पर स्थित श्री राधा रमन मंदिर का नाम भी सबसे पवित्र मंदिरों की लिस्ट में आता है। मंदिर के आसपास आपको एक भी नॉन वेज वेज और शराब की दुकान नहीं मिलेगी।

3- वैष्णो देवी मंदिर

जम्मू कश्मीर की कटरा में स्थित माता रानी वैष्णो देवी का मंदिर भी इस लिस्ट में आता है जहां पर नॉनवेज की दुकानों का दूर-दूर तक कोई स्थान नहीं है। यानी की आपके यहां पर शुद्ध शाकाहारी भोजन की व्यवस्था ही नजर आएगी।कुछ तो ऐसी जगह है, जिनमें लहसुन-प्याज का भी इस्तेमाल नहीं होता।

4- श्री राम मंदिर

भगवान श्री राम की जन्मस्थली अयोध्या में जहां पर अभी भगवान श्री राम की नई प्रतिमा और नया मंदिर बना है। वहीं पर इस मंदिर में नए नियम भी लागू किए गए हैं। यहां लगने वाली शॉप में नॉन वेज रखना मना है, साथ ही शराब पर भी बैन लगाया हुआ है। यही नहीं यहां खुलने वाले बड़े-बड़े फूड ऑउटलेट पर भी नॉन वेज रखना मना है।

5- मेहंदीपुर बालाजी मंदिर

राजस्थान में स्थित भगवान हनुमान जी के प्रसिद्ध मंदिर मेहंदीपुर बालाजी मंदिर का नाम भी इस लिस्ट में आता है। इस मंदिर में दर्शन करने आने वाले लोगों को मांस मदिरा और लहसुन प्याज के भजन को त्यागना पड़ता है।मंदिर के आसपास के कुछ ढाबों पर भी प्याज-लहसुन का भी इस्तेमाल नहीं किया जाता। 

Tags:    

Similar News