Iran vs Israel: ईरान - इजराइल की जंग में लाल हुए दुनिया भर के स्टॉक मार्केट, जानिए भारतीय शेयर बाजार में क्या हुआ असर?

दुनिया भर के स्टॉक मार्केट लाल निशान पर उतर आएं हैं। एशिया से लेकर अमेरिका के शेयर मार्केट में लोग अपने शेयर बेच रहे हैं।

Update: 2024-10-02 05:08 GMT

इन दिनों मिडिल ईस्ट देशों की हालात कुछ अच्छी नहीं है। ईरान और इजराइल के बीच जंग का माहौल बना हुआ है। इसके चलते दुनिया भर के स्टॉक मार्केट लाल निशान पर उतर आएं हैं। एशिया से लेकर अमेरिका के शेयर मार्केट में लोग अपने शेयर बेचकर कोई सुरक्षित जगह ढूढ़कर निवेश करना चाह रहे हैं। वहीं, भारत की बात करें तो आज यानी 02 अक्टूबर को गांधी जयंती मनाई जा रही है, जिसके चलते शेयर मार्केट बंद है।

ईरान ने इजराइल पर देर रात मिसाइलों की बरसात कर दी, जिसके बाद इजराइल ने भी धमकी दी है। अब मिडिल में तनाव बढ़ गया है जिससे कच्चा तेल की सप्लाई में दिक्कतें आने लगी हैं। बता दें ईरान दुनियाभर में होने वाली तेल सप्लाई के करीब एक तिहाई हिस्से की आपूर्ति करता है। यही कारण है कि कच्चे तेल की कीमतों में करीब 5 फीसदी की तेजी आई है।

गोल्ड और बॉन्ड में निवेश तेज

ईरान और इजराइल के जंगी माहौल के चलते लोग अपने शेयर बेचकर सुरक्षित निवेश की ओर भाग रहें हैं। यही कारण है कि दुनिया में सबसे सुरक्षित माने जाने वाली डॉलर यूरो के मुकाबले पिछले एक महीने के मजबूत लेवल पर पहुंच गई है। गोल्ड रिकॉर्ड भी हाई पर पहुंच गया है।

कुछ ऐसा है दुनिया भर के स्टॉक मार्केट का हाल

अमेरिका में डाऊ जोन्स फ्यूचर्स करीब 0.31 फीसदी कमजोर हुआ है तो वहीं एस एंड पी 500 भी 0.93 फीसदी टूटा है। फ्रांस की बात करें तो वहां के सीएसी में 0.81 फीसद और जर्मनी का डीएएक्स में 0.58 फीसदी की गिरावट दिख रही है। जापान का निक्केई 1.68 फीसदी, दक्षिण कोरिया का कोस्पी 0.24 फीसदी कमजोर हुआ है। भारतीय शेयर बाजार आज गांधी जयंती के चलते बंद है हालांकि कि कहा जा रहा है कि भारतीय स्टॉक मार्केट में भी इसका असर दिखेगाा।

Tags:    

Similar News