UP Police Constable Exam: पुलिस कांस्टेबल भर्ती परीक्षा के लिए केंद्रों पर पहुंचे अभ्यर्थी, पुलिस - प्रशासन अलर्ट पर

Update: 2024-08-23 03:19 GMT

UP Police Recruitment Exam

UP Police Constable Exam: उत्तरप्रदेश। उत्तर प्रदेश पुलिस कांस्टेबल भर्ती परीक्षा 2024 के लिए अभ्यर्थी परीक्षा केंद्रों पर पहुंचने शुरू हो गए हैं। परीक्षा 23 से 31 अगस्त तक पांच दिनों तक आयोजित की जाएगी। परीक्षा के दौरान पुलिस - प्रशासन अलर्ट मोड पर है। परीक्षा में मध्यप्रदेश, राजस्थान, हरियाणा, दिल्ली, उत्तराखंड, झारखंड समेत पश्चिम बंगाल के अभ्यर्थी शामिल होंगे।

डीआईजी मुरादाबाद रेंज मुनिराज जी ने बताया, "मुरादाबाद मंडल के 5 जिलों में कुल 69 केंद्र हैं। सबसे ज्यादा यानी 26 केंद्र मुरादाबाद जिले में हैं। एक शिफ्ट में करीब 29000 अभ्यर्थी परीक्षा देंगे। इसके लिए हम पूरी तरह तैयार हैं। पूरे मंडल में 11 जोन और 32 सेक्टर बनाए गए हैं...आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस की मदद से आईडी और चेहरे का सत्यापन किया जाएगा।"

सभी परीक्षा केंद्रों पर सीसीटीवी से निगरानी : 

उत्तर प्रदेश पुलिस कांस्टेबल भर्ती परीक्षा 2024 पर डीसीपी सेंट्रल लखनऊ रवीना त्यागी ने बताया कि, "लखनऊ जिले में 81 केंद्रों पर लगभग 80,000 अभ्यर्थी परीक्षा देंगे। अभ्यर्थियों की चेकिंग और तलाशी की व्यवस्था की गई है। सभी परीक्षा केंद्रों पर सीसीटीवी से निगरानी की जा रही है। सभी प्रमुख बस स्टैंड, रेलवे स्टेशन और मेट्रो स्टेशनों पर पुलिस की व्यवस्था की गई है। अभ्यर्थियों के लिए शहर भर में कई होल्डिंग एरिया बनाए गए हैं। सिटी बसों और अंतर जिला बसों की सुविधा उपलब्ध है। निगरानी के लिए स्मार्ट सिटी कंट्रोल और ड्रोन का इस्तेमाल किया जा रहा है।"

नोएडा संयुक्त सीपी शिवहरि मीना ने बताया कि, "शहर के 18 केंद्रों पर परीक्षा आयोजित की जा रही है। सुरक्षा दल तैनात किए गए हैं। हम सुनिश्चित कर रहे हैं कि उम्मीदवारों की तलाशी और जांच ठीक से हो रही है। डीसीपी ट्रैफिक और उनकी टीम को उचित यातायात प्रबंधन के लिए तैनात किया गया है।"

उत्तरप्रदेश कॉन्स्टेबल भर्ती परीक्षा के लिए कुल 48,17, 441 अभ्यर्थियों ने आवेदन किया था। उत्तरप्रदेश के 67 जिलों में अभ्यर्थियों के लिए 1174 सेंटर बनाए गए हैं। एक दिन में करीब 9.50 लाख अभ्यर्थी परीक्षा देंगे। परीक्षा पर नजर रखने के लिए 25 हजार पुलिस कर्मी तैनात किए गए हैं। 2300 मजिस्ट्रेट भी इस परीक्षा पर नजर बनाए हुए हैं।

Tags: