Weather Update: गुजरात - दिल्ली में बारिश से हालात खराब, जलमग्न हुई सड़क, बाढ़ में फंसे लोग

Update: 2024-08-29 03:42 GMT

Weather Update

Weather Update : दिल्ली। भारी बारिश से गुजरात में जहां बाढ़ की स्थिति बन गई है वहीं दिल्ली एनसीआर में सड़कें जलमग्न हो गई है। भारतीय मौसम विभाग ने 29 अगस्त के लिए गुजरात के कच्छ और सौराष्ट्र में बारिश का रेड अलर्ट जारी किया है। एसडीआरएफ और एनडीआरएफ की टीमें भी राहत कार्य के लिए तैनात की गई है। इसके अलावा आईएमडी ने ओडिशा के लिए भी भारी बारिश का अलर्ट जारी किया है।

दिल्ली में देर रात से तेज बारीश हो रही है। इसके चलते कई इलाकों में सड़कें जलमग्न हो गई और लोगों के घरों में भी पानी घुस गया। इधर सड़कों में पानी भरने से ट्रेफिक जाम की समस्या भी हो रही है।

गुजरात में इन जिलों में बारिश का रेड अलर्ट :

मौसम विभाग द्वारा गुजरात राजकोट, पोरबंदर, जूनागढ़, अमरेली, भावनगर, द्वारका, गीर सोमनाथ, दीव, कच्छ और बोटाद में भारी बारिश का अलर्ट जारी किया गया है। भारी बारिश के कारण गुजरात में 28 लोग अपनी जान गंवा चुके हैं। इनमें से सबसे ज्यादा आणंद और फिर अहमदाबाद के लोग हैं।

भारतीय सेना संभाला मोर्चा :

गुजरात में कई जिलों में आई भीषण बाढ़ के कारण कई लोग फंसे हुए हैं। भारतीय सेना ने गुजरात राज्य सरकार के अनुरोध के बाद छह टुकड़ियां सबसे अधिक प्रभावित क्षेत्रों में भेजीं। यहां सेना द्वारा बचाव अभियान चलाया जा रहा है ताकि तत्काल मानवीय सहायता और आपदा राहत (HADR) प्रदान की जा सके।

इन राज्यों में भी होगी बारिश :

मौसम विभाग के अनुसार, हिमाचल प्रदेश, उत्तराखंड, जम्मू - कश्मीर - लद्दाख समेत छत्तीसगढ़, झारखंड, अरुणाचलप्रदेश, असम और मेघालय में कई जगह बारिश होगी। महाराष्ट्र, केरल, आंध्र प्रदेश और कर्नाटक में भी बारिश का अलर्ट जारी किया गया है।

मध्यप्रदेश और उत्तरप्रदेश में मौसम का हाल :

आईएमडी के अनुसार मध्यप्रदेश के कई क्षेत्रों में गरज - चमक के साथ बारिश होने की संभावना है। उत्तरप्रदेश के पश्चिमी हिस्सों में भी भारी बारिश की संभावना जताई गई है। पूर्वी उत्तरप्रदेश और बिहार में मौसम साफ़ रहेगा।

Tags:    

Similar News