Bengal Anti-Rape Bill: एंटी रेप बिल में दोषी पाए जाने पर 10 दिन में फांसी का प्रावधान, BJP बोली गारंटी दो जल्द लागू होगा बिल

Update: 2024-09-03 08:02 GMT

West Bengal Anti-Rape Bill

West Bengal Anti-Rape Law : पश्चिम बंगाल। ममता बनर्जी की सरकार ने विधानसभा में एंटी रेप बिल/अपराजिता वीमेन एंड चाइल्ड बिल (Aparajita Women and Child Bill) पेश किया। इसके बाद सदन में जमकर हंगामा हुआ। एक ओर ममता बनर्जी ने इसे ऐतिहासिक बताया वहीं दूसरी ओर भाजपा का आरोप है कि, ममता बनर्जी की सरकार जल्दबाजी में यह बिल लेकर आई है फिर भी हम आपका (ममता सरकार)समर्थन करते हैं। सरकार को गारंटी देनी होगी कि, इस कानून को जल्द लागू किया जाएगा। इस बिल में रेप के मामलों में दोषी पाए जाने पर 10 दिन में फांसी का प्रावधान है।

पश्चिम बंगाल विधानसभा में सीएम ममता बनर्जी ने क्या कहा?

सीएम बनर्जी ने कहा, मैं बलात्कार और हत्या की शिकार हुई लड़की और उसके परिवार के प्रति अपनी संवेदना व्यक्त करती हूं। 9 अगस्त की रात को जब आरजी कर की घटना हुई, तब मैं झारग्राम में थी। 10 अगस्त को शव मिला और 12 अगस्त को मैं मृतक के परिवार से मिली। हम सीबीआई से न्याय चाहते हैं। सीबीआई को अपराधी को फांसी देनी चाहिए। बिल को लागू करने के लिए राज्यपाल से इस पर हस्ताक्षर करने के लिए कहें। फास्ट ट्रैक कोर्ट के मामले में हमारा राज्य तीसरे स्थान पर है। कामधुनी मामले में हमने फांसी की सजा की मांग की थी, सुप्रीम कोर्ट ने हाईकोर्ट के खिलाफ जाकर मामला लंबित कर दिया। उन्नाव में जो हुआ, उसके बारे में कोई बात नहीं करता, हाथरस की पीड़िता को न्याय नहीं मिला।"

हर दिन लड़कियों के अधिकारों की रक्षा के लिए लड़ूंगी :

पश्चिम बंगाल विधानसभा में सीएम ममता बनर्जी ने कहा, "मैं अपने सभी भाइयों और बहनों को धन्यवाद देना चाहती हूं और कहना चाहती हूं कि मैं हर दिन लड़कियों के अधिकारों की रक्षा के लिए लड़ूंगी...यह इतिहास को दोहराने और लड़कियों के अधिकारों की रक्षा के लिए लड़ने का मामला है...43 साल पहले इसी दिन 1981 में, संयुक्त राष्ट्र ने महिलाओं के अधिकारों की रक्षा के लिए 'महिलाओं के खिलाफ सभी प्रकार के भेदभाव के उन्मूलन पर सम्मेलन' के लिए एक समिति बनाई थी।"

पुलिस ने 12 घंटे में मुख्य आरोपी को पकड़ लिया :

सीएम ममता बनर्जी ने कहा, "महिला डॉक्टर की मौत 9 अगस्त को हुई...मैंने घटना वाले दिन ही मृतका के माता-पिता से बात की थी, उनके घर जाने से पहले उन्हें ऑडियो, वीडियो, सीसीटीवी फुटेज सब दिया गया था ताकि उन्हें सब पता चल जाए। मैंने उनसे साफ कहा कि मुझे रविवार तक का समय दें, अगर हम तब तक सभी को गिरफ्तार नहीं कर पाए तो मैं सोमवार को इसे सीबीआई को सौंप दूंगी...पुलिस ने 12 घंटे में मुख्य आरोपी को पकड़ लिया, मैंने पुलिस से कहा कि फास्ट ट्रैक कोर्ट में जाकर मौत की सजा के लिए आवेदन करें लेकिन मामला सीबीआई को सौंप दिया गया। अब हम सीबीआई से न्याय की मांग कर रहे हैं।"

पीएम मोदी ने नहीं दिया पत्र का जवाब :

पश्चिम बंगाल विधानसभा में सीएम ममता बनर्जी ने कहा, "मैंने प्रधानमंत्री को दो पत्र लिखे थे, लेकिन मुझे उनकी तरफ से कोई जवाब नहीं मिला, बल्कि मुझे महिला एवं बाल विकास मंत्री की तरफ से जवाब मिला, लेकिन मैंने उनके जवाब का भी जवाब दिया और प्रधानमंत्री को जानकारी दी। जब चुनाव से पहले जल्दबाजी में न्याय संहिता विधेयक पारित किया गया था, तब मैंने कहा था कि इसे जल्दबाजी में पारित नहीं किया जाना चाहिए, इसमें राज्यों से सलाह नहीं ली गई। मैंने कई बार इसका विरोध किया था क्योंकि इस संबंध में राज्यों से कोई सलाह नहीं ली गई थी, इसे राज्यसभा, विपक्ष और सभी दलों से चर्चा करने के बाद पारित किया जाना चाहिए था, लेकिन ऐसा नहीं किया गया. इसीलिए आज हम (विधेयक) ला रहे हैं।"

पश्चिम बंगाल के नेता प्रतिपक्ष सुवेंदु अधिकारी ने कहा कि, हम इस (बलात्कार विरोधी) कानून को तत्काल लागू करना चाहते हैं, यह आपकी (राज्य सरकार) जिम्मेदारी है। हम परिणाम चाहते हैं, यह सरकार की जिम्मेदारी है। हम आपका पूरा समर्थन करते हैं, हम मुख्यमंत्री के बयान को आराम से सुनेंगे, वह जो चाहें कह सकती हैं लेकिन आपको गारंटी देनी होगी कि यह बिल तुरंत लागू किया जाएगा।"

Tags:    

Similar News