Who is Manu Bhaker : कौन हैं मनु भाकर, जीत का श्रेय भगवद गीता को दिया, जानिए उनके बारे में खास बात

Who is Manu Bhaker : वे पहली भारतीय महिला हैं जिन्होंने ओलंपिक के 10 मीटर एयर पिस्टल इवेंट में कांस्य पदक जीता है।

Update: 2024-07-28 11:34 GMT

Manu Bhaker : कौन हैं मनु भाकर

Who is Manu Bhaker : मनु भाकर ने शूटिंग फाइनल के दौरान अपनी शांत चित्त रहने और मैडल जीतने का श्रेय भगवद गीता को दिया है। उन्होंने कहा कि, गीता श्लोक ने उन्हें टिके रहने और परिणामों की चिंता न करने की सीख दी। युवा अवस्था में ही मनु भाकर रैंकिंग के माध्यम से भारत की शूटिंग स्टार बन गई हैं। वे पहली भारतीय महिला हैं जिन्होंने ओलंपिक के 10 मीटर एयर पिस्टल इवेंट में कांस्य पदक जीता है। आइए जानते हैं कौन हैं मनु भाकर (who is Manu Bhaker), और उनके करियर की अब तक की उपलब्धियां।

हरियाणा को एथलीट की फैक्ट्री कहा जाए तो कोई अतिश्योक्ति नहीं होगी। भारत को गर्व महसूस कराने वाली मनु भाकर भी हरियाणा से ही आती हैं। हरियाणा की मिट्टी से निकले एथलीटों ने पूरी दूनिया में अपना परचम फहराया है। मनु भाकर भी इन्हीं में से एक हैं। शूटिंग गर्ल मनु भाकर का जन्म हरियाणा के झज्जर में हुआ था। उनके पिता का नाम राम किशन भाकर और मां का नाम सुमेधा भाकर है। भारत की नंबर वन शूटर बनने में मनु भाकर का साथ उनके पिता ने ही दिया था।

14 तय किया - भारत का नंबर वन शूटर बनना है :

मनु भाकर ने स्कूल के दिनों में टेनिस, स्केटिंग सहित मुक्केबाजी में हिस्सा लिया। इसके अलावा उन्होंने राष्ट्रीय स्तर पर पदक जीतने वाली 'थान टा' नामक एक मार्शल आर्ट में भी भाग लिया था। वे मात्र 14 साल की थीं जब उन्होंने शूटिंग में अपना करियर बनाने का फैसला लिया था। रियो ओलंपिक 2016 खत्म होते ही मनु भाकर ने अपने पिता से शूटिंग पिस्टल लाने को कहा था। राम किशन भाकर ने उन्हें एक बंदूक खरीदकर दी। भारत की नंबर वन शूटर बनने की राह में यह उनका पहला कदम था।

राष्ट्रीय चैंपियनशिप में हीना सिद्धू को हराया :

साल 2017 की राष्ट्रीय शूटिंग चैंपियनशिप (National Shooting Championship) में मनु भाकर ने ओलंपियन और पूर्व विश्व नंबर-1 हीना सिद्धू को चौंकाते हुए 242.3 के स्कोर के साथ एक नया रिकॉर्ड बनाया। इसकी बदौलत उन्होंने 10 मीटर एयर पिस्टल के फाइनल में हीना को हरा दिया। इसके अलावा उन्होंने साल 2017 एशियन जूनियर चैंपियनशिप में सिल्वर मेडल जीता और इसके अगले साल मनु भाकर ने बता दिया कि वह एक खास खिलाड़ी है।

मनु भाकर का विश्व कप में डेब्यू :

मेक्सिको के ग्वाडलजारा में अपने अंतर्राष्ट्रीय खेल शूटिंग महासंघ (ISSF) विश्व कप में डेब्यू करते हुए मनु भाकर ने वुमेंस 10 मीटर एयर पिस्टल फाइनल में पहुंचने के लिए क्वालिफिकेशन राउंड में जूनियर विश्व रिकॉर्ड तोड़ दिया। अपने डेब्यू में ही मनु ने ओलंपिक गोल्ड मेडल विजेता अन्ना कोराकाकी, तीन बार के विश्व कप पदक विजेता सेलिन गोबर्विले और लोकल फेवरेट अलेजांद्रा ज़वाला को पीछे छोड़ते हुए गोल्ड मेडल जीता। मनु ने गोल्ड मेडल जीतने के लिए कुल 237.5 अंक हासिल किए। इस तरह वे महज 16 साल की उम्र में वह ISSF विश्व कप में स्वर्ण पदक जीतने वाली सबसे कम उम्र की भारतीय बनी।

वुमेंस एयर पिस्टल में गोल्ड मेडल :

भाकर अभी भी ISSF जूनियर विश्व कप में भाग लेने के लिए पात्र थी और उन्होंने 10 मीटर एयर पिस्टल में व्यक्तिगत और मिश्रित टीम स्पर्धा में स्वर्ण पदक जीते। इसके एक महीने बाद ही साल 2018 कॉमनवेल्थ गेम्स ऑस्ट्रेलिया के गोल्ड कोस्ट में हुआ। वहां मनु भाकर ने एक नया रिकॉर्ड बनाते हुए वुमेंस 10 मीटर एयर पिस्टल में गोल्ड मेडल जीता।

इसके बाद उन्होंने अपने दूसरे ISSF जूनियर विश्व कप में 10 मीटर एयर पिस्टल में एक और स्वर्ण पदक जीता तो मिक्स्ड टीम स्पर्धा में कांस्य पदक अपने नाम किया, वहीं 25 मीटर पिस्टल स्पर्धा में वह पदक की रेस से बाहर हो गई। हालांकि 2018 एशियाई खेलों में उन्होंने पदक नहीं जीता लेकिन मनु भाकर ने ब्यूनस आयर्स अर्जेंटीना में 2018 यूथ ओलंपिक गेम्स में इतिहास रचते हुए साल का अंत किया। उन्होंने 10 मीटर एयर पिस्टल में स्वर्ण जीता और वह ऐसा करने वाली पहली भारतीय शूटर बनीं। इसके अलावा मनु भाकर यूथ ओलंपिक में स्वर्ण पदक जीतने वाली पहली महिला भारतीय एथलीट बनीं।

विश्व कप के मिक्स्ड डबल्स में स्वर्ण :

मनु ने सौरभ चौधरी के साथ मिलकर नई दिल्ली में 2019 ISSF विश्व कप में भाग लिया। इस जोड़ी ने 2019 में तीनों ISSF विश्व कप के मिक्स्ड डबल्स में स्वर्ण पदक जीते। वहीं चीन में विश्व कप फाइनल में मनु भाकर ने व्यक्तिगत और मिश्रित टीम इवेंट दोनों में गोल्ड मेडल जीते। मनु भाकर, 2019 म्यूनिख विश्व कप में चौथे स्थान पर रही, इसके साथ ही उन्होंने ओलंपिक कोटा भी हासिल किया।

ओलंपिक 2024 में मनु भाकर का प्रदर्शन :

बता दें कि, एशियन शूटिंग चैंपियनशिप 2023 में महिलाओं की 25 मीटर पिस्टल चैम्पियनशिप वे में पांचवें स्थान पर रहीं और भारत के लिए पेरिस 2024 ओलंपिक कोटा हासिल कर लिया है। इस ओलंपिक में उन्होंने भारत को पहला मेडल जिताया। फ़ाइनल में मनु भाकर का स्कोर 221.7 अंक जुटाए। उनके प्रतिद्वंदी कोरियाई खिलाड़ी ओह ये जिन ने 243.2 स्कोर के साथ गोल्ड जीता जबकि किम येजी ने 241.3 स्कोर के साथ सिल्वर मेडल जीता।

Tags:    

Similar News