MP 27 August Weather Update: एमपी में अगले दो दिनों तक कहीं नहीं होगी बारिश ! राज्य में 88% बारिश का कोटा पूरा

Update: 2024-08-27 09:04 GMT

27 August Weather Update: भोपाल। पिछले तीन दिनों से पूरे प्रदेश में तेज बारिश का सिस्टम सक्रिय है। हालांकि, अब यह थोड़ा कमजोर पड़ गया है, जिससे अगले दो दिनों में भारी बारिश की कोई चेतावनी नहीं है। मंगलवार सुबह तक भोपाल और कुछ अन्य जिलों में धूप खिली रही। 29-30 अगस्त को फिर से तेज बारिश का सिस्टम विकसित होने की उम्मीद है, जिससे सितंबर की शुरुआत में भारी बारिश होगी। अब तक मानसून सीजन अपने सामान्य कोटे को पार कर चुका है, जिसमें सीजन की 88% बारिश (33 इंच) पहले ही दर्ज की जा चुकी है।


 शहर में 8.4 मिमी बारिश दर्ज 

सोमवार को बंगाल की खाड़ी से नमी आने से जिले में लगातार चौथे दिन बारिश हुई, जिससे दिन का तापमान सामान्य से पांच डिग्री कम 25 डिग्री सेल्सियस रहा। दिन और रात के तापमान में केवल दो डिग्री सेल्सियस का अंतर रहा। शहर के विभिन्न हिस्सों में दिन भर रुक-रुक कर बारिश जारी रहने के साथ ही निवासियों की सुबह ठंडी और बादलों से भरी हुई हुई थी। शहर में 8.4 मिमी बारिश दर्ज की गई, जिससे इस मौसम की कुल बारिश 718.5 मिमी (28.28 इंच) हो गई।




मौसम विभाग ने पूर्वी राजस्थान और उससे सटे पश्चिमी मध्य प्रदेश पर बने चक्रवाती गहरे दबाव के कारण बादल छाए रहने की स्थिति को जिम्मेदार ठहराया। औसत समुद्र तल पर मानसून की द्रोणिका वर्तमान में बाड़मेर, दक्षिण-पूर्व राजस्थान, रतलाम, मंडला, पेंड्रा रोड, गंगीय पश्चिम बंगाल और उससे सटे झारखंड पर एक सुचिह्नित निम्न दबाव क्षेत्र और फिर दक्षिण-पूर्व की ओर उत्तर-पूर्व बंगाल की खाड़ी तक फैली हुई है।

कई जिलों में खिलेगी धूप 

वरिष्ठ मौसम विज्ञानी ने बताया, "पूरे राज्य में भारी बारिश मानसून की कम दबाव वाली रेखा, गहरे निम्न दबाव वाले क्षेत्र, चक्रवाती परिसंचरण और पश्चिमी विक्षोभ सहित कई कारकों के संयोजन के कारण हुई है। सोमवार को कई जिलों में भारी बारिश हुई, लेकिन मंगलवार से मानसून की गतिविधि कम हो जाएगी। 27 और 28 अगस्त को कई जिलों में धूप खिली रहेगी। वहींअलीराजपुर के जिला कलेक्टर डॉ. अभय अरविंद बेडेकर ने भारी बारिश के कारण नर्सरी से 8वीं कक्षा तक के स्कूलों में अवकाश घोषित कर दिया है।




Tags:    

Similar News