अयोध्या: नवरात्रि के दौरान सरकारी आदेशों की उड़ रही धज्जियां, प्रतिबंध के बावजूद सज रही बकरा मंडी...

Update: 2024-10-09 11:05 GMT

अयोध्या: नवरात्रि के पावन अवसर पर, जब राज्य सरकार ने मांस-मछली की बिक्री पर सख्त प्रतिबंध लगाया है, अयोध्या के नियावां स्थित बकरा मंडी में इन आदेशों की खुलेआम अनदेखी हो रही है। नवरात्रि के नियमों की अवहेलना करते हुए यहां सैकड़ों बकरे मंडी में बेचे जा रहे हैं। प्रशासन द्वारा जारी किए गए दिशानिर्देशों के बावजूद, बकरा मंडी में खरीदारों की भीड़ उमड़ रही है, और इसका वीडियो भी तेजी से सोशल मीडिया पर वायरल हो रहा है।

बकरा मंडी का यह दृश्य अयोध्या के थाना कैंट क्षेत्र के नियावां इलाके में देखा जा रहा है, जहां परंपरागत रूप से बकरों की खरीद-बिक्री की जाती है। लेकिन इस बार नवरात्रि में भी मंडी सजने से स्थानीय लोगों में प्रशासन के प्रति आक्रोश है। लोगों का कहना है कि जब सरकार ने नवरात्रि के दौरान मांस और मछली की बिक्री पर रोक लगाई है, तो ऐसे में बकरा मंडी का खुला रहना सरकार के आदेशों का स्पष्ट उल्लंघन है।

सोशल मीडिया पर वायरल हुए वीडियो में देखा जा सकता है कि बड़ी संख्या में बकरे मंडी में मौजूद हैं, और खरीददारों की भीड़ भी लगी हुई है। प्रशासन की निष्क्रियता पर सवाल उठाते हुए लोगों ने कहा कि नवरात्रि के दौरान मांस की बिक्री को रोकने के लिए कोई ठोस कदम नहीं उठाए गए हैं। स्थानीय लोगों का कहना है कि इससे धार्मिक आस्था पर चोट पहुंचती है और यह नियमों का खुला उल्लंघन है।

अधिकारियों से इस मामले में बात करने पर उन्होंने जांच का आश्वासन दिया है और कहा है कि जल्द ही इस पर सख्त कार्रवाई की जाएगी। उन्होंने कहा कि नवरात्रि के दौरान मांस की बिक्री पर पूरी तरह से प्रतिबंध लागू रहेगा और यदि कोई इस प्रतिबंध का उल्लंघन करता पाया गया, तो उसके खिलाफ कड़ी कार्रवाई की जाएगी।

यह घटना प्रशासन की लापरवाही को उजागर करती है और दिखाती है कि किस तरह से धार्मिक पर्वों के दौरान भी सरकारी आदेशों की अनदेखी की जा रही है। अब देखना यह है कि प्रशासन इस मामले पर कब और क्या ठोस कदम उठाता है ताकि भविष्य में इस प्रकार की घटनाएं दोबारा न हों।

Tags:    

Similar News