RSS All India Executive Board: राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ अखिल भारतीय कार्यकारी मंडल की दो दिवसीय बैठक शुरू

Update: 2024-10-25 07:58 GMT

राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ अखिल भारतीय कार्यकारी मंडल की दो दिवसीय बैठक शुरू

RSS All India Executive Board : मथुरा। आरएसएस की वार्षिक अखिल भारतीय कार्यकारी मण्डल की दो दिवसीय बैठक शुक्रवार से शुरू हो गई है। इस बैठक का शुभारम्भ 25 अक्टूबर को दीनदयाल गौ विज्ञान अनुसंधान एवं प्रशिक्षण केंद्र फरह के नवधा सभागार में सरसंघचालक डॉ. मोहन भागवत और सरकार्यवाह दत्तात्रेय होसबाले के द्वारा भारत माता के चित्र पर पुष्पार्चन अर्पित कर किया गया।

बैठक की शुरुआत में मार्च 2024 की अखिल भारतीय प्रतिनिधि सभा की बैठक की कार्यवाही का अनुमोदन किया गया। आरएसएस के अखिल भारतीय सह प्रचार प्रमुख नरेन्द्र कुमार ने बताया कि, बैठक 26 अक्टूबर शाम 6:15 बजे ख़त्म होगी। बैठक में देश में वर्तमान समय में चल रहे समसामयिक विषयों पर व्यापक चर्चा होगी। प्रतिनिधि सभा में निर्धारित वार्षिक योजना की समीक्षा और संघ कार्य के विस्तार का वृत्तांत भी लिया जाएगा। जानकारी के अनुसार आरएसएस के सभी कार्यकर्ता इसी गऊग्राम परिसर में निवास कर रहे हैं।

बैठक के शुरू होते ही हाल ही में दिवंगत हुए राघवाचार्य महाराज (जयपुर), प्रसिद्ध उद्योगपति पद्मविभूषण रतन टाटा, पश्चिम बंगाल के पूर्व मुख्यमंत्री बुद्धदेव भट्टाचार्य, ईनाडु और रामोजी फ़िल्म सिटी के फाउंडर रामोज़ी राव, कम्युनिस्ट नेता सीताराम येचुरी, पूर्व विदेश मंत्री के नटवर सिंह, बिहार के पूर्व उपमुख्यमंत्री सुशील मोदी, एडमिरल (सेनि) रामदास और दिवंगत अन्य प्रमुख लोगों को श्रद्धांजलि अर्पित की गई।

बैठक में संघ रचना के सभी 11 क्षेत्रों और 46 प्रांतों के संघचालक, सह संघचालक, कार्यवाह तथा प्रचारक सहित कुल 393 कार्यकर्ता प्रतिभाग कर रहे हैं। जम्मू कश्मीर से केरल और पूर्वोत्तर के अरूणाचल, मणिपुर, त्रिपुरा आदि प्रांतो से भी कार्यकर्ता आए हैं। बैठक में मार्च 2025 तक की विस्तृत योजना पर भी विचार विमर्श होगा।

इस बैठक में संघ के सरसंघचालक डॉ. मोहन भागवत, माननीय सरकार्यवाह दत्तात्रेय होसबाले और सह सरकार्यवाह डॉ. कृष्ण गोपाल, मुकुन्दा, अरूण कुमार, रामदत्त चक्रधर, आलोक कुमार, अतुल लिमये सहित अन्य अखिल भारतीय कार्य विभाग प्रमुख एवं कार्यकारिणी के सदस्य भाग ले रहे हैं।

Tags:    

Similar News