Chilled Water Side Effects: गर्मियों में जरूरत से ज्‍यादा ठंडा पानी पीने से हो सकते हैं ये गंभीर नुकसान

Chilled Water Side Effects: गर्मियों में जरूरत से ज्‍यादा ठंडा पानी पीने से हो सकते हैं ये गंभीर नुकसान
Chilled Water Side Effects: स्वास्थ्य विशेषज्ञ मानते हैं कि ज्यादा ठंडा पानी पीने से शरीर को कई सारे नुकसान हो सकते हैं इसके लिए संभल का रहना चाहिए।

Chilled Water Side Effects: गर्मियों (Summer Season) में अक्सर तापमान बढ़ने के साथ मौसम गर्म हो जाता है ऐसे में शरीर को ठंडा रखने के लिए हम ठंडा - ठंडा पानी (Chilled Water) पी लेते हैं लेकिन धूप से आने के बाद अगर आपने ठंडा पानी पिया तो आपको सतर्क रहने की जरूरत है। स्वास्थ्य विशेषज्ञ मानते हैं कि ज्यादा ठंडा पानी पीने से शरीर को कई सारे नुकसान हो सकते हैं इसके लिए संभल का रहना चाहिए।

आइए जानते हैं कि ठंडा पानी पीने से क्या नुकसान हो सकते हैं और कैसे बचे।

Chilled Water पीने से होने वाले नुकसान


1- पाचन तंत्र पर होता है असर

अगर आप ज्यादा ठंडा पानी पीते हैं तो इसका सीधा असर आपके डाइजेस्टिव सिस्टम पर पड़ता है। जिससे आपको कब्ज के साथ साथ-साथ पेट दर्द, जी मिचलाना, पेट फूलना जैसी दिक्कतें भी हो सकती हैं। इसलिए आप चिल्ड वाटर पीने की बजाय सामान्य पिएं।

2- हो सकती है एसिडिटी

फ्रिज का चिल्ड वाटर पीने से आपको एसिडिटी की समस्या हो सकती है क्योंकि पानी पीने के बाद शरीर से गुजरते समय काफी सख्त हो जाता है. इससे आंतें सिकुड़ जाती हैं और एसिडिटी की समस्या होने लगती है। इसलिए ज्यादा ठंडा पानी पीने से बचें।

3- सिरदर्द

फ्रिज का ठंडा ठंडा पानी शरीर के लिए तो काफी अच्छा होता है लेकिन इससे आपके ब्रेन के फ्रिज होने का भी खतरा हो सकता है क्योंकि ठंडा पानी रीढ़ की कई संवेदनशील नसों को ठंडा करता है, जहां से तुरंत ही मस्तिष्क को मैसेज भेजा जाता है, जिसकी वजह से सिरदर्द होने लगता है

4- हो सकते हैं मोटापे का शिकार

ज्यादा ठंडा पानी पीने से आप मोटापे कभी शिकार हो सकते हैं शरीर के फैट बर्न नहीं हो पाते हैं और फैट सख्त बनता जाता है. जिससे वजन बढ़ सकता है।

5- दिल को होता है खतरा

ज्यादा चिल्ड वाटर पीने से दिल की रेट कम होने का जोखिम रहता है।यह वेगस नर्व (Vagus nerve) को इफेक्ट करता है जहां पर पानी का टेंपरेचर कम होने की वजह से वेगस नर्व प्रभावित होता है और हार्ट रेट कम हो जाती है।

Tags

Next Story