महंगाई के मोर्चे पर राहत, थोक महंगाई दर में आई गिरावट

महंगाई के मोर्चे पर राहत, थोक महंगाई दर में आई गिरावट
थोक महंगाई दर में ये गिरावट मुख्य रूप से खाद्य पदार्थों, कपड़ों, गैर-खाद्य पदार्थों, खनिजों, रबर और प्लास्टिक उत्पादों की कीमत में कमी के कारण आई है

मुंबई। महंगाई के मोर्चे पर आम आदमी के लिए रहत भरी खबर सामने आई है। खुदरा महंगाई के बाद थोक महंगाई दर में भी बड़ी गिरावट दर्ज की गई है. सरकार द्वारा जारी किए गए आंकड़ों के अनुसार, थोक महंगाई दर घटकर 29 महीनों के निचले स्तर 1.34 फीसदी पर आ गई है। इससे पहले फरवरी में यह 3.85 फीसदी और जनवरी में 4.73 फीसदी पर रही थी। वहीँ मार्च में यह बढ़कर 14.62 फीसदी हो गई थी।

केंद्र सरकार द्वारा जारी रिपोर्ट के अनुसार, थोक महंगाई दर में ये गिरावट मुख्य रूप से खाद्य पदार्थों, कपड़ों, गैर-खाद्य पदार्थों, खनिजों, रबर और प्लास्टिक उत्पादों समेत कच्चे पेट्रोलियम पदार्थ और प्राकृतिक गैस, कागज और कागज उत्पादों की कीमतों में कमी आने के कारण आई है। सरकारी आंकड़ों के मुताबिक, गेहूं और दालों की थोक महंगाई मार्च महीने में क्रमशः 9.16 फीसदी और 3.03 फीसदी रही है। सब्जियों की महंगाई दर 2.22 फीसदी रही है, जबकि तिलहन की थोक महंगाई मार्च में 15.05 फीसदी रही है। हालांकि, ईंधन और पावर की थोक महंगाई दर मार्च में घटकर 8.96 फीसदी पर आ गई है, जबकि फरवरी महीने में यह 14.82 फीसदी रही थी । मार्च महीने में खाद्य महंगाई 2.32 फीसदी रही है। इसके पिछले महीने फरवरी में खाद्य महंगाई 2.76 फीसदी रही थी।


Tags

Next Story