क्या इज़राइल की अर्थव्यवस्था मौजूदा संघर्ष का सामना कर रही है?, ये हैं आंकड़े

क्या इज़राइल की अर्थव्यवस्था मौजूदा संघर्ष का सामना कर रही है?, ये हैं आंकड़े
इज़राइल में वाणिज्य रुक गया है क्योंकि हजारों लोगों को या तो निकाल लिया गया है या सैन्य रिजर्व के रूप में बुलाया गया है। पर्यटन और युवा तकनीकी कर्मचारियों की अनुपस्थिति संभवतः आर्थिक सुधार को और अधिक कठिन बना देगी। गाजा पट्टी के साथ सीमा पर अपने घरों को खाली करने के बाद, हजारों इजरायली अब देश के अन्य हिस्सों में रह रहे हैं। लेबनान की उत्तरी सीमा पर रहने वाले कई लोग भी सुरक्षित स्थानों पर चले गए हैं।

नई दिल्‍ली । इज़राइल में वाणिज्य रुक गया है क्योंकि हजारों लोगों को या तो निकाल लिया गया है या सैन्य रिजर्व के रूप में बुलाया गया है। पर्यटन और युवा तकनीकी कर्मचारियों की अनुपस्थिति संभवतः आर्थिक सुधार को और अधिक कठिन बना देगी। गाजा पट्टी के साथ सीमा पर अपने घरों को खाली करने के बाद, हजारों इजरायली अब देश के अन्य हिस्सों में रह रहे हैं। लेबनान की उत्तरी सीमा पर रहने वाले कई लोग भी सुरक्षित स्थानों पर चले गए हैं। निकाले गए इजराइलियों की कुल संख्या 200,000 और 250,000 के बीच होने का अनुमान है। इसके अतिरिक्त अब तक लगभग 360,000 रिजर्विस्टों को भी सेना में बुलाया जा चुका है। जिन क्षेत्रों से स्थानीय लोग खाली हो गए हैं, वहां व्यवसाय बंद हो गए हैं।

7 अक्टूबर को हमास के हमले के बाद से जिसमें 1200 इजरायली और विदेशी मारे गए और मौजूदा संघर्ष छिड़ गया, पर्यटन बंद हो गया है, जिससे देश की आय का एक मुख्य स्रोत बंद हो गया है। तेल अवीव विश्वविद्यालय में स्थित शोरेश इंस्टीट्यूशन फॉर सोशियोइकोनॉमिक रिसर्च के प्रोफेसर और प्रमुख डैन बेन-डेविड ने डीडब्ल्यू को बताया कि शायद ही कोई विदेशी एयरलाइंस अभी भी इज़राइल के लिए उड़ान भरती है। उन्होंने कहा, अभी तक आर्थिक जीवन में यह टूटन नियंत्रण में है। "लेकिन प्रभाव चर की एक पूरी श्रृंखला पर निर्भर करता है। हिजबुल्लाह युद्ध में हस्तक्षेप करेगा, और यदि युद्ध जारी रहता है, तो हमें कब तक रिजर्विस्टों की आवश्यकता होगी?" बेन-डेविड ने कहा, यदि 360,000 लोग सेना में हैं, तो कई पति-पत्नी को बच्चों की देखभाल के लिए काम करना छोड़ना होगा, खासकर जब से कई स्कूल बंद हो गए हैं 'हमारे सभी बेहतरीन अंडे एक टोकरी में' युद्ध एक अन्य प्रमुख क्षेत्र, तकनीकी उद्योग पर भी बड़ा दबाव डालेगा।

बेन-डेविड ने कहा, "इजरायल में, केवल लगभग 10% कर्मचारी ही हाई-टेक क्षेत्र में काम करते हैं, लेकिन वे हमारे 50% से अधिक निर्यात के लिए जिम्मेदार हैं।" इनमें से अधिकांश कर्मचारी अपेक्षाकृत युवा हैं और अब गाजा में सेना में सेवा कर रहे हैं। या लेबनानी सीमा पर। समस्या प्रतिशत के साथ नहीं है, जहां कोई सोच सकता है कि यदि 20% कार्यबल को सेना में शामिल किया जाता है तो सकल घरेलू उत्पाद (जीडीपी) 20% तक गिर जाएगा, उन्होंने समझाया। इसके बजाय, यह इस पर केंद्रित है वास्तव में ये रंगरूट कौन हैं: वे युवा, सुशिक्षित और अत्यधिक उत्पादक हैं। इसके विपरीत, जिन लोगों को भर्ती नहीं किया गया है उनकी उत्पादकता कम होती है, शोधकर्ता ने कहा। इज़राइल डेमोक्रेसी इंस्टीट्यूट में अति-रूढ़िवादी समाज कार्यक्रम के निदेशक गिलाद मैलाच का अनुमान है कि सभी अति-रूढ़िवादी पुरुषों में से लगभग आधे काम नहीं करते हैं। उन्हें और उनके अक्सर बड़े परिवारों को अरबों डॉलर की सरकारी सब्सिडी मिलती है जिसे प्रधान मंत्री बेंजामिन नेतन्याहू के अति-रूढ़िवादी गठबंधन सहयोगी और भी बढ़ाना चाहेंगे। बेन-डेविड ने तर्क दिया, "क्योंकि हम हाई-टेक उद्योग पर बहुत अधिक निर्भर हैं, जो अच्छा और बुरा दोनों है, हमने अपने सभी बेहतरीन अंडे एक टोकरी में रख दिए हैं," और कहा कि इस क्षेत्र में झटका पूरे देश को प्रभावित करता है।

आर्थिक बफर के रूप में टेक उद्योग अतीत में, टेक उद्योग ने आर्थिक संकटों के सबसे बुरे प्रभावों को बफर किया है, जिससे इज़राइल को मंदी से तेजी से उभरने और दुनिया के अन्य हिस्सों को नुकसान पहुंचाने वाली आर्थिक मंदी से बचने में मदद मिली है। दूसरे इंतिफादा के बाद - सितंबर 2000 से फरवरी 2005 के बीच हिंसा और फिलिस्तीनी विद्रोह का दौर - देश की अर्थव्यवस्था खराब स्थिति में थी। बेन-डेविड ने कहा, "लेकिन उसके बाद जो आर्थिक सुधार हुआ वह अभूतपूर्व था क्योंकि तकनीक विकास का मुख्य चालक थी।" फिर 2008 और 2009 की महान मंदी आई, जो 1930 के दशक की महान मंदी के बाद पश्चिमी दुनिया में सबसे खराब मंदी थी।

लेकिन इजराइल को इसका एहसास तक नहीं हुआ क्योंकि दुनिया भर के हाई-टेक उद्योग को बमुश्किल ही इसका एहसास हुआ। और क्योंकि तकनीक यहां बहुत महत्वपूर्ण है, हमने कुछ भी नोटिस नहीं किया।" इज़राइल ने भी इसी तरह से COVID-19 महामारी का अनुभव किया। जबकि हर देश महामारी से प्रभावित था, लाखों लोग मुश्किल से कुछ समय के लिए काम कर रहे थे, इज़राइल अपने तकनीकी उद्योग की ताकत के कारण अन्य देशों की तुलना में अधिक तेजी से उबर गया। बेन-डेविड ने निष्कर्ष निकाला कि यदि हमास के साथ युद्ध बहुत लंबे समय तक नहीं चलता है और हिजबुल्लाह युद्ध में प्रवेश नहीं करता है, तो इजरायली अर्थव्यवस्था जल्दी ही अपनी पूर्व ताकत हासिल कर सकती है। विरोध प्रदर्शनों से निवेश में बाधा आई लेकिन यह इस पर निर्भर करेगा कि नेतन्याहू और उनके समर्थक सत्ता में बने रहेंगे या नहीं. युद्ध शुरू होने से पहले, उनके न्यायिक सुधारों के खिलाफ बड़े पैमाने पर विरोध प्रदर्शनों ने देश को तनाव में डाल रखा था। बेन-डेविड ने कहा, "हालांकि अर्थव्यवस्था पूरी तरह से ठप नहीं हुई है, लेकिन निवेश में काफी गिरावट आई है।" "हाई-टेक क्षेत्र में निवेश में गिरावट आई, शेयर की कीमतें गिर गईं।

कई इज़राइलियों ने देश से अपना पैसा वापस ले लिया और शेकेल का काफी अवमूल्यन हो गया। अर्थशास्त्री ने कहा, असली सवाल यह है कि युद्ध के बाद क्या होता है। "अगर हम नेतन्याहू और उनके साथियों को बाहर कर सकते हैं और व्यवस्था बहाल कर सकते हैं, तो उच्च तकनीक क्षेत्र को संभवतः बरकरार रहना चाहिए। लेकिन यदि नहीं तो क्या होगा?" बेन-डेविड ने मौजूदा संघर्ष से पहले ही स्टार्टअप्स के बीच उभरी एक प्रवृत्ति का हवाला देते हुए कहा कि तकनीकी कंपनियों के देश से मुंह मोड़ने के कारण इज़राइल से अधिक पैसा बाहर आने की संभावना है। पहले मेंउन्होंने कहा, 2023 के नौ महीनों में, अधिकांश इजरायली स्टार्टअप इजरायल के बजाय अमेरिका और अन्य जगहों पर स्थापित किए गए, जिसका मतलब है कर राजस्व में नुकसान है। प्रतिभा पलायन चल रहा है न्यायिक सुधारों के खिलाफ बड़े पैमाने पर विरोध प्रदर्शन के दौरान, यह स्पष्ट हो गया कि कई प्रमुख तकनीकी उद्यमी नेतन्याहू की राजनीति से असहमत थे। वास्तव में, सरकार विरोधी प्रदर्शनों का नेतृत्व करने वाले और यहां तक कि आर्थिक रूप से समर्थन करने वाले कई लोग तकनीकी क्षेत्र से आए थे, जैसे उद्यमी मोशे रैडमैन और अमी ड्रोर। बेन-डेविड ने कहा, "असामान्य बात यह थी कि अतीत में ये तकनीकी लोग कभी भी राजनीति से जुड़े किसी भी काम में शामिल नहीं हुए थे। वे बस विचारों को विकसित करने और पैसा बनाने में व्यस्त थे।"

लेकिन जब उन्हें एहसास हुआ कि देश का भविष्य दांव पर है, तो उन्होंने कार्रवाई की।" अर्थशास्त्री ने कहा कि अगर नेतन्याहू सत्ता में बने रहते हैं, तो वैज्ञानिकों और डॉक्टरों के साथ-साथ तकनीकी उद्योग के महत्वपूर्ण लोग भी इज़राइल छोड़ने पर विचार कर सकते हैं। उदाहरण के लिए, सरकार विरोधी प्रदर्शनों में एक अन्य केंद्रीय व्यक्ति प्रमुख भौतिक विज्ञानी शिकमा ब्रेसलर थे, जो मध्य इज़राइल के रेहोवोट में वीज़मैन इंस्टीट्यूट ऑफ साइंस में प्रोफेसर थे। बेन-डेविड का मानना है कि ब्रेस्लर और अन्य पेशेवरों जैसे शिक्षाविदों के पलायन का खतरा 7 अक्टूबर से पहले ही मंडरा रहा था। अगस्त और सितंबर में, अपनी विशेषज्ञता और काम की पुष्टि करने वाले आधिकारिक प्रमाणपत्रों के लिए स्वास्थ्य मंत्रालय में आवेदन करने वाले इजरायली डॉक्टरों की संख्या में तेज वृद्धि हुई थी। रिकॉर्ड - विदेश में काम करने के लिए आवेदन करने का पहला कदम है।

Tags

Next Story