खान मंत्रालय 29 नवंबर को महत्वपूर्ण खनिजों पर करेगा बैठक

खान मंत्रालय 29 नवंबर को महत्वपूर्ण खनिजों पर करेगा बैठक
खाद मंत्रालय 29 नवंबर को राजधानी दिल्ली के प्रगति मैदान स्थित भारत मंडपम में महत्वपूर्ण खनिजों की वैश्विक कार्रवाई को आगे बढ़ाने में सरकार और उद्योग की भूमिका पर एक कार्यक्रम आयोजित कर रहा है। इस कार्यक्रम में विभिन्न देशों के राजदूतों के साथ-साथ भारत में कंपनियों के प्रतिनिधि और अन्य संबंधित पक्ष शामिल होंगे।

नई दिल्ली । खान मंत्रालय 29 नवंबर को राजधानी दिल्ली के प्रगति मैदान स्थित भारत मंडपम में महत्वपूर्ण खनिजों की वैश्विक कार्रवाई को आगे बढ़ाने में सरकार और उद्योग की भूमिका पर एक कार्यक्रम आयोजित कर रहा है। इस कार्यक्रम में विभिन्न देशों के राजदूतों के साथ-साथ भारत में कंपनियों के प्रतिनिधि और अन्य संबंधित पक्ष शामिल होंगे।

खान मंत्रालय ने सोमवार को जारी एक बयान में बताया कि देश में महत्वपूर्ण खनिजों के लिए एक नीति तैयार करने की प्रक्रिया में है। इस नीति में इन जरूरी संसाधनों की आपूर्ति श्रृंखला को मजबूत करने के लिए एक व्यवस्थित खाका शामिल होगा। मंत्रालय के मुताबिक तांबा, लिथियम, निकल, कोबाल्ट जैसे दुर्लभ खनिज और महत्वपूर्ण खनिज आज पवन टरबाइन और बिजली नेटवर्क से लेकर इलेक्ट्रिक वाहनों (ईवी) तक तेजी से वृद्धि कर रही है, जो स्वच्छ ऊर्जा प्रौद्योगिकियों के लिए जरूरी तत्व हैं।

मंत्रालय की यह रणनीति महत्वपूर्ण खनिजों की आपूर्ति श्रृंखला की मजबूती को सुनिश्चित करने में भारत सरकार के विभिन्न मंत्रालयों की जिम्मेदारियां भी तय करेगी। इस कार्यक्रम में महत्वपूर्ण खनिजों पर जी-20 चर्चा को आगे बढ़ाने के लिए विभिन्न देशों के राजदूतों और मिशन प्रमुखों के साथ-साथ भारत में व्यवसायों के प्रतिनिधि और अन्य हितधारक शामिल होंगे। इसके अलावा खान मंत्रालय खनिज सुरक्षा साझेदारी (एमएसपी), ऑस्ट्रेलिया-भारत आर्थिक सहयोग और व्यापार समझौते जैसी नई साझेदारियों तथा गठबंधनों में सक्रिय रूप से शामिल है।

Tags

Next Story