भारतीय शेयर बाजार कल मद्देनजर बंद हो गया,यहां स्टॉक मार्केट हॉलिडे

भारतीय शेयर बाजार कल मद्देनजर बंद हो गया,यहां स्टॉक मार्केट हॉलिडे
राम मंदिर के उद्घाटन के कारण नेगोशिएबल इंस्ट्रूमेंट एक्ट के तहत अवकाश की घोषणा की है। इस प्रकार, इक्विटी, ऋण और मुद्रा बाजारों में व्यापार भी सोमवार को बंद रहेगा।

नेशनल स्टॉक एक्सचेंज (एनएसई) और बॉम्बे स्टॉक एक्सचेंज (बीएसई) ने 22 जनवरी को राम मंदिर में रामलला की मूर्ति के 'प्राण प्रतिष्ठा' समारोह के कारण 22 जनवरी को व्यापारिक अवकाश की घोषणा की है।भारतीय एक्सचेंजों ने राम मंदिर के उद्घाटन के कारण नेगोशिएबल इंस्ट्रूमेंट एक्ट के तहत अवकाश की घोषणा की है। इस प्रकार, इक्विटी, ऋण और मुद्रा बाजारों में व्यापार भी सोमवार को बंद रहेगा।

केंद्र सरकार द्वारा राम मंदिर के प्राण-प्रतिष्ठा समारोह के मद्देनजर 22 जनवरी को केंद्र सरकार के सभी कर्मचारियों के लिए आधे दिन काम करने की घोषणा के बाद सोमवार को घरेलू इक्विटी बाजार में नियमित कारोबार होगा या नहीं, इसे लेकर काफी भ्रम की स्थिति है। महाराष्ट्र सरकार द्वारा अवकाश घोषित किए जाने के बाद शेयर बाजार में अवकाश की घोषणा की गई। अगले हफ्ते, दलाल स्ट्रीट एक लंबा सप्ताहांत देखेगा क्योंकि शेयर बाजार चार दिनों - 22 जनवरी, गणतंत्र दिवस (26 जनवरी), शनिवार (27 जनवरी) और रविवार (28 जनवरी) के लिए बंद रहेगा।

एक्सचेंजों द्वारा जारी एक प्रेस विज्ञप्ति में कहा गया है, "22 जनवरी, 2024 को आरबीआई प्रेस विज्ञप्ति 2023-2024/1716 दिनांक 19 जनवरी, 2024 के माध्यम से निगोशिएबल इंस्ट्रूमेंट्स एक्ट, 1881 की धारा 25 के तहत घोषित सार्वजनिक अवकाश के कारण ट्रेडिंग अवकाश के रूप में संलग्न है। भारतीय बेंचमार्क इंडेक्स इस सप्ताह नकारात्मक नोट पर बंद हुए हैं. प्रमुख सूचकांक सेंसेक्स सुबह 71,423.65 अंक पर और निफ्टी 50 0.23 प्रतिशत गिरकर 21,571.80 अंक पर बंद हुआ।

Tags

Next Story