Home > शिक्षा > 75 फीसदी अंक और 4 साल की स्नातक डिग्री वाले छात्र सीधे कर सकते पीएचडी: यूजीसी

75 फीसदी अंक और 4 साल की स्नातक डिग्री वाले छात्र सीधे कर सकते पीएचडी: यूजीसी

छात्रों को मिली बड़ी राहत

75 फीसदी अंक और 4 साल की स्नातक डिग्री वाले छात्र सीधे कर सकते पीएचडी: यूजीसी
X

विश्वविद्यालय अनुदान आयोग (यूजीसी) के अध्यक्ष जगदीश कुमार ने हाल ही में पीएचडी को लिए बैचलर कर रहे छात्रों को बड़ी खुशखबरी दी है। उन्होंने बताया चार साल की स्नातक डिग्री वाले छात्र अब सीधे राष्ट्रीय पात्रता परीक्षा (नेट) में शामिल हो सकते हैं और पीएचडी कर सकते हैं। जूनियर रिसर्च फेलोशिप (जेआरएफ) के साथ या उसके बिना पीएचडी करने के लिए, उम्मीदवारों को अपने चार साल के स्नातक पाठ्यक्रम में न्यूनतम 75 प्रतिशत अंक या समकक्ष ग्रेड की आवश्यकता होगी।

हालाँकि अभी तक, राष्ट्रीय पात्रता परीक्षा के लिए उम्मीदवार को न्यूनतम 55 प्रतिशत अंकों के साथ मास्टर डिग्री की आवश्यकता होती थी। इस वर्ष परीक्षा कंप्यूटर आधारित टेस्ट के बजाय ऑफलाइन मोड में आयोजित की जाएगी। सभी विषयों की परीक्षा 16 जून (रविवार) को आयोजित की जाएगी। चार साल की स्नातक डिग्री वाले उम्मीदवार अब सीधे पीएचडी कर सकते हैं और नेट के लिए उपस्थित हो सकते हैं। ऐसे उम्मीदवारों को उस विषय में (परीक्षण के लिए) उपस्थित होने की अनुमति है जिसमें वे पीएचडी करना चाहते हैं, भले ही उन्होंने जिस भी विषय में चार साल की स्नातक डिग्री की हो।

यूजीसी के अध्यक्ष ने कहा, चार साल या आठ सेमेस्टर के स्नातक डिग्री कार्यक्रम में उत्तीर्ण होने वाले उम्मीदवारों को कुल मिलाकर न्यूनतम 75 प्रतिशत अंक या एक बिंदु पैमाने पर इसके समकक्ष ग्रेड होना चाहिए, जहां भी ग्रेडिंग प्रणाली का पालन किया जाता है। यूजीसी के निर्णय के अनुसार एससी, एसटी, ओबीसी (नॉन-क्रीमी लेयर), दिव्यांग, आर्थिक रूप से कमजोर वर्ग और अन्य श्रेणियों के उम्मीदवारों के लिए पांच प्रतिशत अंक या इसके समकक्ष ग्रेड की छूट दी जा सकती है।

Updated : 21 April 2024 7:30 PM GMT
Tags:    
author-thhumb

Swadesh Digital

स्वदेश वेब डेस्क www.swadeshnews.in


Next Story
Top