Health News: एक्सरसाइज के तुरंत बाद भूल कर भी न करें ये चीजें, सेहत पर पड़ सकता है गहरा असर

एक्सरसाइज के तुरंत बाद भूल कर भी न करें ये चीजें, सेहत पर पड़ सकता है गहरा असर
Health News: अपने शरीर को फिट रखने के लिए लोग बहुत एक्सरसाइज करते है लेकिन उसके तुरंत बाद वो कुछ ऐसी गलतियां कर बैठते है जिसके बाद उन्हें इसका भारी खामियाजा भुगतना पड़ता है।

Health News: आजकल लोग अपनी फिटनेस को लेकर काफी ज्यादा एक्टिव है। वो खुद को हर तरह से फिट रखना चाहते है। वो अपनी मसल्स गेन और टोन करने के लिए वर्कआउट करते हैं। इसके साथ ही अपना वजन मेनटेन करने के लिए समय- समय पर वर्कआउट भी करते है। लेकिन ऐसे बहुत से लोग अभी भी ऐसे ही जिन्हे वर्कआउट करने का सही तरीका नहीं पता है। उन्हें यही नहीं पता कि वर्कआउट से पहले और बाद क्या करना चाहिए। कभी भी एक्सरसाइज खली पेट नहीं करना चाहिए। थोड़ा सा हल्का फुल्का कुछ खा पीकर ही शुरआत करें। और वर्कआउट के बाद तुरंत क्या न करे जानिये पूरी डिटेल।

वर्कआउट के तुरंत बाद न पिए बहुत सारा पानी

वर्कआउट करने के बाद हमारे शरीर से बहुत सारा पसीना निकलता है इसिलए उसके तुरंत बाद बहुत सारा पानी बिलकुल भी न पिए। यह सेहत के लिए काफी नुकसानदायक होता है। वर्कआउट करने के दौरान अगर आपको प्यास लगती है तो आराम से बैठ कर तब पानी पिए। हड़बड़ी में पानी बिलकुल भी न पिए। वर्कआउट के दौरान प्यास लगने पर सबसे पहले आप आराम से बैठे। गहरी गहरी सांस ले। उसके बाद आप घूंट- घूंट करके पानी पिए। ये आपके शरीर के लिए फायदेमंद होता है।

वर्कआउट के बाद न खाये बहुत सारा खाना

वर्कआउट करने के तुरंत बाद बहुत सारा खाना न खाये। इसके कम से कम 35 से 40 मिनट बाद ही मील ले। साथ ही भारी वर्कआउट करने के बाद ऐसा कोई काम न करें जिससे शरीर पर बहुत जोर पहुंचे। क्योंकि इससे आपके माँसपेशियो में खिंचाव होता है।

वर्कआउट के बाद तुरंत नहाने से बचे

वर्कआउट से आते ही तुरंत नहाने की आदत अगर हो तो उसे छोड़ देना चाहिए। इससे शरीर को नुकसान पहुँचता है। वर्कआउट के कम से कम आधे घंटे बाद आप नहाये। जिससे की आपकी बॉडी पूरी तरह रिलैक्स हो जाये।

Tags

Next Story