Health: ऑफिस सीट पर बैठे- बैठे करें ये तीन योगासन, शरीर के लिए होंगे फायदेमंद

ऑफिस सीट पर बैठे- बैठे करें ये तीन योगासन, शरीर के लिए होंगे फायदेमंद
Health: ऑफिस में बैठे- बैठे आपका शरीर दर्द करने लग जाता है। साथ ही साथ बॉडी में कई तरह दी दिक्कते आ जाती है। जानिए ये तीन योगासन जिनको करने से मिलेगा काफी आराम।

Health: कई घंटे ऑफिस में काम करने के बाद शरीर पूरी तरह से थक जाता है। जिसकी वजह से लोग कोई और काम नहीं कर पाते। इसीलिए ज्यादातर लोग किसी भी तरह का कोई वर्कआउट नहीं करते क्योंकि वो पूरी तरह से थके हुए होते हैं। रोजाना घंटों एक ही जगह पर बैठे रहना और लैपटॉप पर काम करते रहने से पीठ, गर्दन और कंधों में दर्द हो सकता है। साथ ही पोस्चर भी खराब होने की परेशानी हो सकती है। कभी कभी ज्यादा प्रेशर लेने से मेन्टल हेल्थ पर भी काफी असर पड़ता है। जानिये ऐसे तीन योग जिसे आप ऑफिस चेयर पर बैठ कर आराम से कर सकते हैं।

भुजंगासन

ये विशेष तौर ओर पीठ की मांसपेशियों को मजबूत बनाने के लिए किया जाता है। इसे करने के लिए बसे पहले तो पेट के बल योगा मेट पर लेट जाएं। पैरों के तलवों को ऊपर की ओर रखें। अब हाथों को छाती के पास ले जाएं और हथेलियों को नीचे टिका लें। इसके बाद गहरी सांस लें और नाभि को ऊपर की तरफ उठाएं। सिर और गर्दन को ऊपर उठाएं इसके बाद सीने और पेट को धीरे-धीरे ऊपर उठाएं। जैसे की आप आसमान या छत की तरफ देख रहे हों। आपको इसे 5 से 10 सेकेंड के लिए करना है।

ताड़ासन

ये आसन रीढ़ की हड्डी के लिए फायदेमंद साबित होने के साथ ही पोस्चर में सुधार करने और पेट की एक्स्ट्रा चर्बी को कम करने में मददगार साबित हो होता है। इस योगासन को करने के लिए सबसे पहले सावधान की पोजीशन में सीधे खड़े हो जाएं। फिर अपने दोनों हाथों को सिर के ऊपर ले जाएं और दोनों हाथों की उंगलियों को एक साथ बांधते हुए हाथों को सीधा रखें। इसके बाद अपनी एड़ी को उठाकर पैरों की उंगलियों के बल पर खड़े होने की कोशिश करें। यह काफी आसान आसान है।

वज्रासन

ये पेट के अंगों को शांत करते हैं और पाचन तंत्र के लिए बेहतर साबित होते है। इस आसन को करने के लिए घुटनों को मोड़कर पंजों के बल बैठ जाएं और दोनों पैरों के अंगूठे आपस में मिला लें। एक बात का ध्यान रखें कि एड़ियों में थोड़ी दूरी होनी चाहिए। अपने शरीर का पूरा भार पैरों पर रखें और दोनों हाथों को जांघों पर रखें, साथ ही ध्यान रखें कि कमर से ऊपर का हिस्सा बिल्कुल सीधा होना चाहिए। इसे भी आपको कुछ समय के लिए रोक के रखना है।

Tags

Next Story