स्वतंत्रता दिवस पर: झंडा फहराने के लिए आतिशी को नहीं मिलेगी आजादी, सीएम अरविंद केजरीवाल की मांग खारिज

झंडा फहराने के लिए आतिशी को नहीं मिलेगी आजादी, सीएम अरविंद केजरीवाल की मांग खारिज

नई दिल्ली। स्वतंत्रता दिवस पर दिल्ली सरकार के आधिकारिक समारोह के दौरान राष्ट्रीय ध्वज कौन फहराएगा, इस पर अनिश्चितता के बीच सामान्य प्रशासन विभाग (जीएडी) ने मंगलवार को कहा कि आतिशी मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल की ओर से ऐसा नहीं कर सकतीं, जो आबकारी नीति मामले में जेल में हैं।

आप सरकार के मंत्री गोपाल राय को लिखी चिट्ठी सामान्य प्रशासन विभाग ने कहा, "मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल जेल में हैं और स्वतंत्रता दिवस के दिन झंडा फहराने के लिए उपलब्ध नहीं हैं। इस मामले को ऊपरी स्तर पर संज्ञान में लाया गया है और फैसले की प्रतीक्षा की जा रही है. दिल्ली जेल नियम के तहत गोपाल राय ने जिस तरह का कम्युनिकेशन दिया है, वो उचित नहीं है।

पत्र में कहा गया है, "उन्हें जिस कद का सम्मान मिलना चाहिए, उसके अनुसार उन्हें मनाने के लिए विस्तृत प्रावधान हैं। इसमें कोई भी विचलन या अधीनता न केवल उनसे जुड़ी पवित्रता को कमजोर करेगी, बल्कि वैधानिक रूप से अवैधानिक भी हो सकती है। विभाग ने कहा कि उसने स्वतंत्रता दिवस समारोह के लिए अरविंद केजरीवाल की उपलब्धता के बारे में पूछा था, लेकिन मुख्यमंत्री ने न्यायिक हिरासत में होने के कारण अपनी अनुपलब्धता का संकेत दिया है।

केजरीवाल का एलजी को पत्र

केजरीवाल ने दिल्ली के उपराज्यपाल वीके सक्सेना को पत्र लिखकर कहा कि दिल्ली सरकार के स्वतंत्रता दिवस कार्यक्रम के दौरान आतिशी उनकी जगह राष्ट्रीय ध्वज फहराएंगी। हालांकि, एलजी कार्यालय ने कहा कि उन्हें मुख्यमंत्री से कोई संदेश नहीं मिला है। इस बीच, तिहाड़ जेल अधिकारियों ने केजरीवाल को सूचित किया कि एलजी को लिखा गया उनका पत्र दिल्ली जेल नियमों के तहत उन्हें दिए गए "विशेषाधिकारों का दुरुपयोग" है और इसलिए इसे संबोधित व्यक्ति को नहीं भेजा गया।

Tags

Next Story