Cyclone Remal update: चेतावनी आ रहा है रेमल तूफान, पश्चिम बंगाल से लेकर बिहार आएगा रडार, 135 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से चलेंगी हवाएं

Cyclone Remal update: चेतावनी आ रहा है रेमल तूफान, पश्चिम बंगाल से लेकर बिहार आएगा रडार, 135 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से चलेंगी हवाएं
अधिकारियों ने कहा कि चक्रवात के 110-120 से 135 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से टकराने की संभावना है। रेमल संभवतः 26 मई की रात को भूस्खलन करेगा, जबकि 25 मई की शाम तक एक चक्रवाती तूफान में तब्दील हो जाएगा।

Cyclone Remal update: भारत मौसम विज्ञान विभाग ने शनिवार को पूर्वी-मध्य बंगाल की खाड़ी के ऊपर ‘डीप डिप्रेशन’ शाम (शनिवार) तक एक चक्रवाती तूफान में तब्दील होने की संभावना जताई है। इसका असर पश्चिम बंगाल से लेकर बिहारत तक होने वाला है। भारत मौसम विज्ञान विभाग के अनुसार, चक्रवात रेमल के जल्द ही टकराने की आशंका है क्योंकि बंगाल की खाड़ी के ऊपर बना गहरा दबाव शनिवार शाम तक चक्रवाती तूफान में तब्दील हो सकता है।

अधिकारियों ने कहा कि चक्रवात के 110-120 से 135 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से टकराने की संभावना है। रेमल संभवतः 26 मई की रात को भूस्खलन करेगा, जबकि 25 मई की शाम तक एक चक्रवाती तूफान में तब्दील हो जाएगा। चक्रवात रेमल बांग्लादेश और उससे सटे पश्चिम बंगाल में भारी बारिश लाएगा। चक्रवात के कारण अलर्ट जारी करते हुए, आईएमडी ने 26-27 मई को पश्चिम बंगाल और उत्तरी ओडिशा के तटीय जिलों में भारी वर्षा की चेतावनी दी। 27-28 मई को पूर्वोत्तर भारत के कुछ हिस्सों में अत्यधिक भारी वर्षा हो सकती है।

26 मई की रात को भूस्खलन के समय, चक्रवात रेमल में 1.5 मीटर तक की तूफानी लहर आने की आशंका है, जिससे तटीय पश्चिम बंगाल और बांग्लादेश के निचले इलाकों में पानी भर जाएगा। बंगाल की खाड़ी के तट पर चक्रवात की चेतावनी जारी की गई है, आईएमडी ने मछुआरों को 27 मई की सुबह तक उत्तरी बंगाल की खाड़ी में समुद्र में न जाने की सलाह दी है।

इसके अलावा, आईएमडी द्वारा 26 और 27 मई को पश्चिम बंगाल के तटीय जिलों दक्षिण और उत्तर 24 परगना के लिए रेड अलर्ट जारी किया गया था, जहां कुछ स्थानों पर अत्यधिक भारी बारिश होने की संभावना है। आईएमडी ने 26 और 27 मई के लिए कोलकाता, हावड़ा, नादिया और पूर्व मेदिनीपुर जिलों के लिए ऑरेंज अलर्ट भी जारी किया है, जिसमें 80 से 90 किमी प्रति घंटे से लेकर 100 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से हवा चलने और एक या दो स्थानों पर भारी से बहुत भारी बारिश की चेतावनी दी गई है।

उत्तरी ओडिशा में, बालासोर, भद्रक और केंद्रपाड़ा के तटीय जिलों में 26-27 मई को भारी बारिश होगी, जबकि 27 मई को मयूरभंज में भारी वर्षा होने की संभावना है। तट के करीब रहने वालों को मौसम की भविष्यवाणी के अनुसार तैयारी करने और 27 मई तक घर के अंदर रहने की सलाह दी गई है। आईएमडी ने 26 और 27 मई को स्थानीय बाढ़ और बिजली लाइनों, फसलों और बगीचों को नुकसान की भी चेतावनी दी है।

Tags

Next Story