Home > देश > WEATHER UPDATE: आसमान से बरस रही है तबाही, सूरज उगल रहा है आग, मौसम विभाग ने जारी किए आंकड़े

WEATHER UPDATE: आसमान से बरस रही है तबाही, सूरज उगल रहा है आग, मौसम विभाग ने जारी किए आंकड़े

मौसम विभाग ने आंकड़े जारी करते हुए कहा कि आज राजस्थान के अधिकांश हिस्सों में लू से लेकर भीषण लू की स्थिति बनी रही,

WEATHER UPDATE: आसमान से बरस रही है तबाही, सूरज उगल रहा है आग, मौसम विभाग ने जारी किए आंकड़े
X

WEATHER UPDATE: भोपाल। पूरे देश में इस वक्त भीषण गर्मी का आलम लगातार जारी है।सोमवार को तापमान 45 डिग्री सेल्सियस से अधिक हो गया और शाम तक 6.30 बजे मध्य प्रदेश की राजधानी भोपाल में 44 डिग्री दर्ज किया गया। कई राज्यों में स्थिति यह है कि लोग घरों से निकलना पसंद नहीं कर रहे हैं दोपहर के वक्त।

वहीं अगर बात करें मध्य प्रदेश की तो 28 मई को भीषण गर्मी के कारण अशोकनगर, गुना और नीमच के लिए रेड अलर्ट जारी किया गया है। मौसम विभाग ने गर्मी की दस्तक के चलते अगले नौ दिनों तक भीषण गर्मी की आशंका जताई है। इस बीच, इंदौर, उज्जैन, भोपाल, राजगढ़, शिवपुरी, ग्वालियर, दतिया, भिंड, मुरैना, श्योपुर, टीकमगढ़ और छतरपुर के लिए ऑरेंज अलर्ट जारी किया गया है, जो भीषण गर्मी जारी रहने का संकेत दे रहा है।

बता दें कि मौसम में केवल सुबह के वक्त में हल्का सुकून लोगों को मिल रहा है वरना 9 बजे के बाद सूरज आग उगलना शुरू कर देता है और दिन भर यही आलम होता है। "नौतपा" शुरू होने के साथ ही सुबह से ही गर्मी असहनीय थी और सूरज निकलने से पहले ही लोगों को पसीना आ रहा था। दोपहर तक बाहर कदम रखना लगभग असंभव हो गया, सड़कें और बाज़ार सुनसान हो गए। कई लोगों ने एयर कंडीशनर और कूलर से राहत मांगी, मगर एसी और कूलर भी फेल हो गए। मौसम विभाग के अनुसार, तापमान और भी बढ़ने की आशंका जताई है।

इसी के साथ आज मौसम विभाग ने कई राज्यों के आंकड़े जारी किए हैं जिसमें यह देखा जा सकता है गर्मी कितनी प्रचंड रूप से पड़ रही है। मौसम विभाग ने आंकड़े जारी करते हुए कहा कि आज राजस्थान के अधिकांश हिस्सों में लू से लेकर भीषण लू की स्थिति बनी रही, पंजाब, हरियाणा-चंडीगढ़-दिल्ली के कई हिस्सों में, मध्य प्रदेश के कुछ हिस्सों में उत्तर प्रदेश के अलग-थलग इलाकों में पारा हाई हो गया है।

Updated : 28 May 2024 12:43 PM GMT
Tags:    
author-thhumb

Anurag Dubey

Swadesh Digital contributor help bring you the latest article around you


Next Story
Top