Home > देश > सिंगापुर के बाद हांगकांग ने भी MDH और Everest मसालों पर लगाया बैन, कीटनाशक मिलने का दावा

सिंगापुर के बाद हांगकांग ने भी MDH और Everest मसालों पर लगाया बैन, कीटनाशक मिलने का दावा

एमडीएच समूह के मद्रास करी पाउडर, सांभर मसाला पाउडर और करी पाउडर में जांच में एथिलीन ऑक्साइड की मौजूदगी थी।

सिंगापुर के बाद हांगकांग ने भी MDH और Everest मसालों पर लगाया बैन, कीटनाशक मिलने का दावा
X

नईदिल्ली। सिंगापुर के बाद हांगकांग की सरकार ने भी भारत के मशहूर मसाला ब्रांड्स एमडीएच प्राइवेट लिमिटेड और एवरेस्ट फूड प्रोडक्ट्स प्राइवेट लिमिटेड के चार उत्पादों पर प्रतिबंध लगा दिया है। हालांकि, इन दोनों कंपनियों की ओर से अभी कोई प्रतिक्रिया नहीं आई है।

हांगकांग विशेष प्रशासनिक क्षेत्र सरकार के खाद्य सुरक्षा केंद्र ने जारी बयान में कहा है कि जांच में इन दोनों मसालों में कीटनाशक पाया गया है, जो सेहत के लिए खतरनाक है। इसकी जांच रिपोर्ट आने के बाद हांगकांग की सरकार ने इन मसालों की बिक्री पर रोक लगा दी है। बयान में कहा गया है कि एमडीएच समूह के मद्रास करी पाउडर, सांभर मसाला पाउडर और करी पाउडर में जांच में एथिलीन ऑक्साइड की मौजूदगी थी। वहीँ एवरेस्ट के फिश करी मसाला में एथिलीन ऑक्साइडमिला है।हांगकांग का दावा है कि इन रसायनों का लंबे समय तक उपयोग करने से कैंसर होने का खतरा बढ़ जाता है।

सिंगापुर ने किया बैन -

इससे पहले सिंगापुर ने पिछले हफ्ते एवरेस्ट के खिलाफ इसी तरह की कार्रवाई की थी, जिसमें एथिलीन ऑक्साइड की मात्रा अनुमेय सीमा से अधिक होने का आरोप लगाया गया था। इससे पहले 2023 में अमेरिकी फ़ूड एंड ड्रग एडमिनिस्ट्रेशन (एफडीए) ने साल्मोनेला की मौजूदगी के चलते एवरेस्ट के उत्पादों को हटाने का आदेश दिया था।

Updated : 22 April 2024 11:07 AM GMT
Tags:    
author-thhumb

स्वदेश डेस्क

वेब डेस्क


Next Story
Top