UGC: ओपन एंड डिस्टेंस लर्निंग प्रोग्रामों में प्रवेश के लिए UGC की नई प्रक्रिया शुरू, जल्दी देखें डीटेल

ओपन एंड डिस्टेंस लर्निंग प्रोग्रामों में प्रवेश के लिए UGC की नई प्रक्रिया शुरू, जल्दी देखें डीटेल
छात्र अधिक जानकारी और सहायता के लिए यूजीसी डिस्टेंस एजुकेशन ब्यूरो की वेबसाइट पर जा सकते हैं।

भोपाल। विश्वविद्यालय अनुदान आयोग (यूजीसी) उन छात्रों के लिए एक नई नामांकन प्रक्रिया शुरू करने जा रहा है जो ओपन एंड डिस्टेंस लर्निंग (ओडीएल) और ऑनलाइन कार्यक्रमों में शामिल होना चाहते हैं, जिसकी शुरुआत शैक्षणिक वर्ष 2024-25 से होगी। यह बदलाव सितंबर 2024 से प्रभावी होगा और इसका उद्देश्य यह सुनिश्चित करना है कि छात्र केवल स्वीकृत उच्च शिक्षण संस्थानों (एचईआई) में ही दाखिला लें और प्रवेश प्रक्रिया को और अधिक पारदर्शी बनाया जाए।

यूजीसी (ओडीएल कार्यक्रम और ऑनलाइन कार्यक्रम) विनियम, 2020, इन कार्यक्रमों के लिए न्यूनतम मानक निर्धारित करते हैं और मान्यता प्राप्त संस्थानों की सूची यूजीसी डिस्टेंस एजुकेशन ब्यूरो की वेबसाइट पर उपलब्ध है।

यह कदम यूजीसी द्वारा यह पता लगाने के बाद उठाया गया है कि कुछ संस्थान छात्रों को गैर-मान्यता प्राप्त ओडीएल और ऑनलाइन कार्यक्रमों में प्रवेश दे रहे हैं, जिससे छात्रों का भविष्य खतरे में पड़ रहा है।

छात्रों की सुरक्षा के लिए, यूजीसी ने एक नई प्रणाली बनाई है जिसके तहत छात्रों को यूजीसी-डीईबी वेब पोर्टल पर पंजीकरण करना होगा और अपने अकादमिक बैंक ऑफ क्रेडिट (एबीसी)-आईडी का उपयोग करके एक अद्वितीय डीईबी-आईडी बनाना होगा। यह डीईबी-आईडी मान्यता प्राप्त ओडीएल या ऑनलाइन कार्यक्रमों में दाखिला लेने वाले सभी छात्रों के लिए अनिवार्य होगी, विदेशी शिक्षार्थियों को छोड़कर, और यह उनके जीवनकाल के लिए वैध रहेगी।

यूजीसी सभी उच्च शिक्षण संस्थानों से आग्रह कर रहा है कि वे इस नई प्रवेश प्रक्रिया को जल्दी से जल्दी लागू करें और इसकी सफलता सुनिश्चित करने के लिए नए शिक्षार्थियों के बीच इसका प्रचार करें। छात्र अधिक जानकारी और सहायता के लिए यूजीसी दूरस्थ शिक्षा ब्यूरो की वेबसाइट पर जा सकते हैं।

Tags

Next Story