Vinesh Phogat CAS Hearing Verdict Live Updates: क्या विनेश फोगाट को मिलेगा सिल्वर? आज इतने बजे आएगा कोर्ट का फैसला

क्या विनेश फोगाट को मिलेगा सिल्वर? आज इतने बजे आएगा कोर्ट का फैसला

विनेश फोगाट ने पिछले मंगलवार को कुश्ती जगत में तहलका मचा दिया जब उन्होंने अपने पहले मुकाबले में तत्कालीन चैंपियन और विश्व की नंबर एक पहलवान जापान की युसी सुसाकी को हराया। 0-2 से पीछे चल रही विनेश ने 40 सेकंड से भी कम समय में 3-2 से जीत दर्ज की, जिसके बाद वह रो पड़ीं। एक साल पहले ही वह नई दिल्ली में पूर्व WFI प्रमुख बृज भूषण सिंह के खिलाफ विरोध प्रदर्शन कर रही थीं और अब उन्होंने कुश्ती के एक दिग्गज के खिलाफ जीत दर्ज की है। इसके बाद उन्होंने क्वार्टर फाइनल में यूक्रेन की ओक्साना लियाच को हराया और सेमीफाइनल में क्यूबा की युस्नेलिस गुज़मैन को आसानी से हराकर ओलंपिक फाइनल में पहुँचने वाली पहली भारतीय महिला पहलवान बनीं।

हालांकि, उन्हें संयुक्त राज्य अमेरिका की अंतिम विजेता सारा हिल्डेब्रांट के खिलाफ स्वर्ण पदक मुकाबले से अयोग्य घोषित कर दिया गया क्योंकि जन मापने में उनका वजन निर्धारित सीमा से 100 ग्राम अधिक पाया गया। मंगलवार को अपने तीन मुकाबलों के दौरान बढ़े तीन किलो वजन को कम करने के लिए अत्यधिक उपाय करने के बाद, भाग्य के क्रूर मोड़ से तबाह और निर्जलीकरण से पीड़ित होने के कारण, विनेश बेहोश हो गईं और उन्हें खेल गांव के अंदर एक पॉलीक्लिनिक में भर्ती कराया गया।

आज आ सकता है फैसला

विनेश फोगट के लिए आज का दिन निर्णय का दिन है, क्योंकि भारतीय खेल जगत मंगलवार को पेरिस ओलंपिक 2024 में संयुक्त रजत पदक की याचिका के बारे में खेल पंचाट न्यायालय (CAS) से फैसले के लिए अपने लंबे इंतजार को खत्म करना चाहता है। पिछले शुक्रवार को विनेश द्वारा महिलाओं की 50 किग्रा फ्रीस्टाइल कुश्ती के फाइनल से अयोग्य ठहराए जाने के खिलाफ अपील करने के बाद दोनों पक्षों की दलीलें सुनने के बाद, CAS से शनिवार को इस मामले पर अपना रुख घोषित करने की उम्मीद थी। हालांकि, CAS ने समय सीमा मंगलवार रात 9:30 बजे IST तक बढ़ा दी।

Tags

Next Story