बिहार विधानसभा चुनाव 2025: मुस्लिम वोट बैंक के लिए नीतीश कुमार ने बनाया ये प्लान, जानिए क्या है जेडीयू की चुनावी स्‍ट्रैटजी

मुस्लिम वोट बैंक के लिए नीतीश कुमार ने बनाया ये प्लान, जानिए क्या है जेडीयू की चुनावी स्‍ट्रैटजी
बिहार विधानसभा चुनाव 2025: बिहार में अगले साल विधानसभा चुनाव होने वाला है जिसकी तैयारी अभी से शुरू हो गई है।

बिहार विधानसभा चुनाव 2025: बिहार विधानसभा चुनाव को लेकर सियासत शुरू हो गई है। 2025 में बिहार में विधानसभा चुनाव होने वाला है। जिसको लेकर नितीश कुमार की पार्टी अभी से तैयारी शुरू कर दी है। इस बार भी नितीश कुमार बिहार में बीजेपी के साथ मिलकर विधानसभा चुनाव लड़ेंगे। इस बार उनकी जो प्लानिंग बताई जा रही है वो है मुस्लिम वोट बैंक को साधने की। वैसे देखा जाये तो बिहार का चुनाव होने में अभी एक साल बचा हुआ है लेकिन पार्टियां अभी से तैयारी शुरू कर दी है।

मुस्लिम वोट बैंक पर होगी खास नजर

आगामी विधानसभा चुनाव ने नीतीश कुमार मुस्लिम वोट बैंक पर ज्यादा ध्यान देने की तैयारी में हिअ। वहीँ दूसरी तरफ जिले स्तर पर जो तैयारियां हो रही है उसमें जेडीयू के मनीष वर्मा अति पिछड़े वर्ग को जोड़े रखने की कोशिश कर रहे हैं। तो इस तरह से आने वाले विधानसभा चुनाव को लेकर जेडीयू पहले से ही अपनी तैयारी शुरू कर दी है। इस बार भी जेडीयू की कोशिश दोबारा से बिहार में बड़े भाई बनने की है। क्योकि 2020 के चुनाव में यह तीसरे नंबर की पार्टी बनी थी।

आपको बात दें कि जेडीयू की बिहार में कुर्मी वोटों पर अच्छी पकड़ रही है लेकिन इसी के साथ जेडीयू इस बार कोइरी समुदाय पर भी काम करने ने लगी है। इन सब के अलावा जेडीयू अति पिछड़ा वर्ग को अपने साथ राजनीति में लेकर चलने की रणनीति बना रही है। लेकिन इस काम के लिए जेडीयू में थोड़ा डर भी दिखाई दे रहा है। जेडीयू आगामी चुनाव को लेकर सवर्णो में भूमिहारों को साथ लेकर चलने की कोशिश में लगी है।

बीजेपी के साथ लड़ेंगे विधानसभा चुनाव

बिहार में आगामी विधानसभा चुनाव में नीतीश कुमार बीजेपी के साथ मिलकर चुनाव लड़ेंगे। इसके जरिये ये मुस्लिमों के मसीहा बनने की कोशिश करेंगे। राजनीतिक विश्लेषक मानते हैं नीतीश कुमार और उनकी पार्टी जेडीयू के लोगों को लगता है कि विधानसभा चुनाव में मुस्लिम समुदाय न केवल बीजेपी उम्मीदवारों को वोट देगा बल्कि जेडीयू समेत एनडीए के अन्य सहयोगी दलों के उम्मीदवारों से भी दूरी बनाए रख सकता है।

Tags

Next Story