Pm Modi In Wayanad: पीएम मोदी का आज वायनाड दौरा, तबाही वाले इलाके का करेंगे एरियल सर्वे, दौरे को लेकर राहुल गांधी ने छेड़ दी ये बात

Pm Modi In Wayanad: पीएम मोदी का आज वायनाड दौरा, तबाही वाले इलाके का करेंगे एरियल सर्वे, दौरे को लेकर राहुल गांधी ने छेड़ दी ये बात
राहुल गांधी ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और केंद्र से केरल के वायनाड भूस्खलन को राष्ट्रीय आपदा घोषित करने की बात छेड़ दी है। इस भीषण तबाही में 400 से अधिक लोगों की मौत हो गई थी।

Pm Modi In Wayanad: नई दिल्ली। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आज केरल के वायनाड के दौरे पर रहेंगे। वे यहां बाढ़ प्रभावित इलाकों का मुआयना करेंगे। पीएम मोदी के इस दौरे के साथ ही लोकसभा में विपक्ष के नेता राहुल गांधी ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और केंद्र से केरल के वायनाड भूस्खलन को राष्ट्रीय आपदा घोषित करने की बात छेड़ दी है। इस भीषण तबाही में 400 से अधिक लोगों की मौत हो गई थी। वहीं, कांग्रेस के नेतृत्व वाली यूपीए सरकार के एक मंत्री द्वारा संसद में 2013 में दिए गए जवाब से पता चलता है कि केंद्र सरकार के नियमों के तहत “राष्ट्रीय आपदा” की कोई अवधारणा मौजूद नहीं है। शनिवार को, प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी चल रहे राहत और पुनर्वास कार्यों का मूल्यांकन करने और क्षेत्र में हाल ही में हुए भूस्खलन के पीड़ितों से मिलने के लिए वायनाड के दौरे पर रहेंगे।

भारतीय जनता पार्टी ने 2019 और 2024 में वायनाड से लोकसभा के लिए चुने गए कांग्रेस नेता राहुल गांधी सहित विभिन्न हलकों से विनाशकारी भूस्खलन को राष्ट्रीय आपदा घोषित करने की मांग पर प्रतिक्रिया देते हुए कहा कि केंद्र सरकार के दिशानिर्देशों के तहत ऐसी कोई अवधारणा मौजूद नहीं है, यह नीति यूपीए सरकार के कार्यकाल से अपरिवर्तित है। इस नीति को बदला नहीं जा सकता। 2013 के एक संसदीय दस्तावेज से पता चलता है कि तत्कालीन गृह राज्य मंत्री मुल्लापल्ली रामचंद्रन ने कहा था कि "प्राकृतिक आपदा को राष्ट्रीय आपदा घोषित करने का कोई प्रावधान नहीं है। पूर्व केंद्रीय मंत्री मुरलीधरन ने कहा, केंद्र सरकार के दिशा-निर्देशों के तहत 'राष्ट्रीय आपदा' की अवधारणा मौजूद नहीं है, यह तथ्य यूपीए सरकार के कार्यकाल से ही है। यह बात तत्कालीन केंद्रीय गृह मंत्री मुल्लापल्ली रामचंद्रन ने 6 अगस्त, 2013 को लोकसभा में एक प्रश्न के उत्तर में स्पष्ट रूप से कही थी।

Tags

Next Story