Modi 3.0: मोदी 3.0: बीजेपी के इस नेता ने शुरू की 6 महीने बाद अपनी नई पारी, मिल सकता है बड़ा मंत्रालय

Modi 3.0: मोदी 3.0: बीजेपी के इस नेता ने शुरू की 6 महीने बाद अपनी नई पारी, मिल सकता है बड़ा मंत्रालय
सावित्री ठाकुर और दुर्गादास उइके को आदिवासी नेता के तौर पर कैबिनेट में जगह दी गई है। अब बीजेपी उन्हें राज्य में आदिवासी नेता के तौर पर स्थापित करेगी। मंत्रिमंडल गठन में कई नेताओं को झटका लगा। बीजेपी के प्रदेश अध्यक्ष वीडी शर्मा केंद्रीय मंत्रिमंडल में जगह पाने के दावेदारों में से एक थे।

Modi 3.0: भोपाल : मध्य प्रदेश में बीजेपी के अहम खिलाड़ी शिवराज सिंह अपने राजनीतिक करियर की नई पारी शुरू करने जा रहे हैं। पिछले साल 11 दिसंबर को बीजेपी विधायकों ने मोहन यादव को सदन का नेता चुना था। यादव के मुख्यमंत्री बनते ही चौहान बीजेपी की मुख्यधारा की राजनीति से बाहर हो गए थे।

चौहान की नई पारी छह महीने बाद शुरू हो रही है। जब चौहान को लोकसभा चुनाव का टिकट दिया गया था, तब यह साफ था कि एनडीए की सरकार बनने की स्थिति में उन्हें केंद्रीय मंत्रिमंडल में जगह मिलेगी। अब जबकि एनडीए ने नई सरकार बना ली है, तो चौहान को कैबिनेट में जगह मिल गई है। मंत्रिमंडल में शामिल होने के बाद चौहान 19 साल बाद भाजपा की केंद्रीय राजनीति में लौटे हैं।

इससे पहले चौहान 1991 से 2005 तक केंद्रीय राजनीति में थे। उस दौरान चौहान पांचवीं बार सांसद, भारतीय जनता युवा मोर्चा के राष्ट्रीय अध्यक्ष और पार्टी के राष्ट्रीय महासचिव रहे। चौहान के साथ ही केंद्रीय मंत्रिमंडल में दूसरी बार शपथ लेने वाले सिंधिया का कद भी बढ़ा है। 2020 में भाजपा में शामिल हुए सिंधिया पार्टी में खुद को ढालते नजर आ रहे हैं। वीरेंद्र कुमार को भी मंत्रिमंडल में जगह मिली है, उन्होंने बड़ी सफलता हासिल की है। वीरेंद्र कुमार हमेशा से ही कम चर्चा में रहे हैं, इसलिए उन्हें मंत्रिमंडल में शामिल किया जा रहा है।

आदिवासी नेता के तौर पर सावित्री ठाकुर और दुर्गादास उइके को मंत्रिमंडल में जगह दी गई है। अब भाजपा उन्हें प्रदेश में आदिवासी नेता के तौर पर स्थापित करेगी। मंत्रिमंडल गठन में कई नेताओं को झटका लगा है। भाजपा की प्रदेश इकाई के अध्यक्ष वीडी शर्मा केंद्रीय मंत्रिमंडल में जगह पाने के दावेदारों में शामिल थे। शर्मा को संगठन में एडजस्ट किया जाएगा। सतना से सांसद गणेश शंकर सिंह फिर मंत्रिमंडल में जगह पाने में नाकाम रहे। आदिवासी सांसद हिमाद्री सिंह को मंत्रिमंडल में जगह नहीं मिली। यह उनके लिए चौंकाने वाली बात है। आरएसएस से करीबी रखने वाले राज्यसभा सदस्य सुमेर सिंह सोलंकी भी मंत्री बनना चाहते थे।

Tags

Next Story