Paralympic Opening Ceremony: पेरिस पैरालिंपिक की ओपनिंग सेरेमनी आज, भारतीय दल के 100 से ज्यादा मेंबर्स लेंगे हिस्सा

पेरिस पैरालिंपिक की ओपनिंग सेरेमनी आज, भारतीय दल के 100 से ज्यादा मेंबर्स लेंगे हिस्सा

पेरिस पैरालिंपिक: पेरिस। आज यानी 28 अगस्त से पेरिस पैरालिंपिक की शुरुआत हो रही है। यह इवेंट 8 सितंबर तक चलेगा। भारत के दल के 100 से ज़्यादा सदस्य स्टेडियम के बाहर आयोजित ऐतिहासिक पेरिस पैरालंपिक उद्घाटन समारोह में शामिल होंगे। अगले दिन होने वाले इवेंट में भाग लेने वाले एथलीट, जिनमें शूटिंग टीम के सभी 10 सदस्य शामिल हैं, परेड में शामिल नहीं होंगे। सुमित अंतिल और भाग्यश्री जाधव ध्वजवाहक होंगे। भारत की 84 सदस्यीय टीम का लक्ष्य कम से कम दस स्वर्ण पदकों के साथ 25 पदक जीतना है।


पेरिस 2024 पैरालिंपिक वैश्विक मंच पर भारतीय एथलीटों की यात्रा का एक और रोमांचक अध्याय होगा। इस साल, भारत 12 खेलों में प्रतिस्पर्धा करने वाले 84 एथलीटों के अपने अब तक के सबसे बड़े दल के साथ भाग लेने के लिए तैयार है। ये खेल 28 अगस्त से 9 सितंबर, 2024 तक आयोजित किए जाएंगे, जिसमें भारतीय एथलीट पदक के लिए प्रतिस्पर्धा करेंगे और टोक्यो 2020 से अपने पिछले सर्वश्रेष्ठ पदक तालिका को पार करने का लक्ष्य रखेंगे। सुमित अंतिल, अवनि लेखरा, मनीष नरवाल और कृष्णा नागर जैसे उल्लेखनीय एथलीट अपने खिताब का बचाव करेंगे और एक बार फिर स्वर्ण पदक जीतने का लक्ष्य रखेंगे।


कब और कहाँ आयोजित किया जाएगा उद्घाटन समारोह ?

पेरिस के स्थानीय समयानुसार रात 8 बजे (18:00 GMT) स्टेडियम के बाहर के उद्घाटन समारोह का आयोजन होगा। हालांकि कहा ये जा रहा है कि इस उद्घाटन समारोह के आयोजन में एक माह से भी ज्यादा का समय लगा है तो इसे सबसे बड़ा आयोजन समारोह भी कहा जा रहा है। वहीं इस एथलीट पेरिस के ऐतिहासिक एवेन्यू डेस चैंप्स-एलिसीस से प्लेस डे ला कॉनकॉर्ड पब्लिक स्क्वायर तक 65,000 लोगों की मौजूदगी में परेड करेंगे।

Tags

Next Story