Maharashtra Lok Sabha Elections 2024: महाराष्ट्र की राजनीति में होगा बड़ा उलट फेर! क्या उद्धव ठाकरे शिवसेना एनडीए में होंगे शामिल?

Maharashtra Lok Sabha Elections 2024: महाराष्ट्र की राजनीति में होगा बड़ा उलट फेर! क्या उद्धव ठाकरे शिवसेना एनडीए में  होंगे शामिल?
उद्धव ठाकरे के पाला बदलने की अफवाह तब शुरू हुई जब यह खबर आई कि शिवसेना नेता बुधवार को दिल्ली में होने वाली इंडिया ब्लॉक मीटिंग में शामिल नहीं होंगे। जाहिर तौर पर सांगली लोकसभा सीट के नतीजों को लेकर उद्धव कांग्रेस से नाराज थे।

Maharashtra Lok Sabha Elections 2024: मुंबई। लोकसभा चुनाव के नतीजे घोषित होने के एक दिन बाद ही तरह-तरह की अफवाहें जोर पकड़ने लगी हैं। बुधवार सुबह ऐसी खबरें आईं कि शिवसेना के एकनाथ शिंदे सांसद उद्धव ठाकरे के संपर्क में हैं और वे पाला बदल सकते हैं। दोपहर बाद ऐसी खबरें आईं कि उद्धव ठाकरे खुद एनडीए के संपर्क में हैं और नरेंद्र मोदी सरकार में शामिल होंगे। उद्धव ठाकरे के पाला बदलने की अफवाह तब शुरू हुई जब यह खबर आई कि शिवसेना नेता बुधवार को दिल्ली में होने वाली इंडिया ब्लॉक मीटिंग में शामिल नहीं होंगे। जाहिर तौर पर सांगली लोकसभा सीट के नतीजों को लेकर उद्धव कांग्रेस से नाराज थे।

खबरें सामने आने के कुछ ही देर बाद राजनीतिक गलियारों में अटकलें लगने लगीं कि ठाकरे एनडीए में वापसी की बातचीत कर रहे हैं। ठाकरे की एनडीए में वापसी को भाजपा के साथ सत्ता में वापसी की दिशा में उनके एक अहम कदम के तौर पर देखा जा रहा है। हाल ही में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने एक इंटरव्यू में कहा था कि उनकी उद्धव से कोई दुश्मनी नहीं है और अगर वे किसी मुश्किल में फंसते हैं तो वे सबसे पहले उनकी मदद के लिए आगे आएंगे।

हालांकि, न्यूज एरिना इंडिया ने कहा कि न तो उद्धव एनडीए में लौट रहे हैं और न ही एकनाथ शिंदे इंडिया में जा रहे हैं। हाल ही में महाराष्ट्र में चुनाव प्रचार के लिए आयोजित एक जनसभा में अमित शाह ने भी कहा था कि एनडीए के दरवाजे उद्धव ठाकरे के लिए खुले हैं। इसलिए, अगर ठाकरे पाला बदलते हैं, तो इससे उन्हें पीएम मोदी, अमित शाह और अन्य वरिष्ठ भाजपा नेताओं के साथ अपने संबंधों को सुधारने में भी मदद मिलेगी।

एक रिपोर्ट के अनुसार, शिवसेना यूबीटी सांसद संजय राउत आज नई दिल्ली में होने वाली विपक्षी भारत गठबंधन की बैठक में लोकसभा चुनाव परिणामों पर विचार-विमर्श करने के लिए शामिल होंगे। रिपोर्ट में यह भी कहा गया है कि शिवसेना (यूबीटी) प्रमुख उद्धव ठाकरे ने मंगलवार को पुष्टि की कि वह भारत गठबंधन नेताओं की बैठक में भाग लेने के लिए दिल्ली भी जाएंगे, लेकिन अब केवल राउत ही इसमें शामिल होंगे।

शिवसेना यूबीटी प्रमुख ने मंगलवार को केंद्र में अगली सरकार बनाने का दावा पेश करने पर जोर दिया और कहा कि विपक्षी गठबंधन के नेता प्रधानमंत्री के चेहरे पर फैसला करने के लिए बुधवार को नई दिल्ली में बैठक करेंगे। एमवीए ने मंगलवार को महाराष्ट्र की 48 लोकसभा सीटों में से 30 पर जीत हासिल की। कांग्रेस ने 13 सीटें जीतीं, जो 2019 में राज्य में जीती गई एकमात्र सीट से काफी बड़ी छलांग है, जबकि शिवसेना (यूबीटी) ने नौ और एनसीपी (शरदचंद्र पवार) को आठ सीटें मिलीं।

Tags

Next Story