Home > देश > 18th Loksabha Speaker: लोकसभा स्पीकर का नाम लगभग फाइनल, पीएम मोदी से मिलने पहुंचे ओम बिरला

18th Loksabha Speaker: लोकसभा स्पीकर का नाम लगभग फाइनल, पीएम मोदी से मिलने पहुंचे ओम बिरला

ओम बिरला (Om Birla) 17वीं लोकसभा में भी लोकसभा के स्पीकर (Lok Sabha Speaker) रह चुके हैं। उन्होंने राजस्थान के कोटा लोकसभा सीट से कांग्रेस उम्मीदवार प्रह्लाद गुंजन को हराया था।

18th Loksabha Speaker: लोकसभा स्पीकर का नाम लगभग फाइनल, पीएम मोदी से मिलने पहुंचे ओम बिरला
X

18th Loksabha Speaker: नई दिल्ली। 18वीं लोकसभा में स्पीकर कौन होगा इसको लेकर चल रही कयास बाजी पर विराम लग जाएगा। लोकसभा स्पीकर को लेकर (Lok Sabha Speaker) नाम लगभग तय माना जा रहा है। NDA की तरफ से उतारे गए उम्मीदवार का नामांकन आज किया जाना है। जिसके लिए लोकसभा स्पीकर ओम बिरला (Om Birla) पीएम मोदी से मिलने संसद भवन पहुंचे हैं। जिसके लिए NDA की तरफ़ से कई नेताओं का नाम स्पीकर पद के लिए आगे चल रहा है।

जानकारी के मुताबिक, ओम बिरला (Om Birla) 17वीं लोकसभा में भी लोकसभा के स्पीकर (Lok Sabha Speaker) रह चुके हैं। उन्होंने राजस्थान के कोटा लोकसभा सीट से कांग्रेस उम्मीदवार प्रह्लाद गुंजन को 42974 वोटों से शिकस्त दी थी। RSS का गढ़ माने जाने वाले कोटा के चुनावी मैदान में बीजेपी ने लोकसभा स्पीकर ओम बिरला को उतारा था। वह कोटा बूंदी सीट से लगातार तीसरी बार सासंद बने हैं।

एक रिपोर्ट के अनुसार, राष्ट्रीय जनतांत्रिक गठबंधन (NDA) ने ओम बिड़ला को लोकसभा अध्यक्ष के रूप में एक और कार्यकाल के लिए नामित करने का फैसला किया है। लोकसभा चुनाव के नतीजे आने के बाद, ऐसा माना जा रहा था कि एनडीए के घटक दल जैसे टीडीपी या जेडी(यू) अपने सदस्यों को अध्यक्ष पद के लिए नामित करना चाहेंगे। हालांकि, बाद में जेडी(यू) ने घोषणा की कि वे भाजपा द्वारा प्रस्तावित नाम का समर्थन करेंगे। इसी तरह, यह भी बताया गया कि टीडीपी अध्यक्ष पद के लिए आम सहमति की मांग कर रही थी।

Updated : 25 Jun 2024 6:37 AM GMT
Tags:    
author-thhumb

Anurag Dubey

Swadesh Digital contributor help bring you the latest article around you


Next Story
Top