बांग्लादेशी हिंसा में अब तक हुई 300 से अधिक लोगों की मौत, हमलावरों का निशाना बन रहे हिंदू, भारत हाई अलर्ट पर

बांग्लादेशी हिंसा में अब तक हुई 300 से अधिक लोगों की मौत, हमलावरों का निशाना बन रहे हिंदू, भारत हाई अलर्ट पर
Bangladesh violence: बांग्लादेश में हो रही हिंसा पूरी तरह से बेकाबू हो गया है। प्रदर्शनकारी प्रधानमंत्री शेख हसीना के आवास तक पहुँच चुके हैं। लेकिन उससे पहले ही प्रधानमंत्री ने आवास छोड़ दिया और अब वो वहां से रवाना हो गईं हैं।

Bangladesh violence: बांग्लादेश में हिंसा का मुख्य कारण सरकारी नौकरियों में मिलने वाले 30% आरक्षण का है। जिसको लेकर लोगों ने प्रधानमंत्री के खिलाफ जुलूस निकाल दिया। और धीरे- धीरे यह हिंसा में बदलता चला गया। लोगों ने पीएम शेख हसीना से इस्तीफे की मांग की। देश में जिस तरह से मौत का मंजर फैला हुआ था उसको देखते हुए आज प्रधानमंत्री ने इस्तीफ़ा दे दिया और अपने आवास रवाना हो गईं। खबर ऐसी आ रही है कि प्रधानमंत्री शेख हसीना बांग्लादेश से भारत के लिए रवाना हुई हैं।

बांग्लादेशी हिंसा में हुई 300 से अधिक लोगों की मौत

बांग्लादेश में हो रही हिंसा में अब तक 300 से अधिक लोगों की मौत हो चुकी है। जिसमें से 14 पुलिसकर्मी भी हैं। दरअसल ये प्रदर्शन इसीलिए हुआ क्योंकि छात्रों का कहना है कि सरकारी नौकरियां मेरिट के हिसाब से नहीं की जा रहीं हैं। सरकार सिर्फ अपने समर्थकों को आरक्षण देने के पक्ष में हैं। जबकि 30% आरक्षण उन लोगों का है जिनके वंशज स्वतंत्रता सेनानी थे। हिंसा के बीच में ही बांग्लादेशी सेना ने प्रदर्शनकारियों पर गोली चलाने से मना कर दिया। जिसके बाद सरकार थोड़ी कमजोर मालूम होने लगी। इस प्रदर्शन में ज्यादातर हिन्दुओं को निशाना बनाया गया।


प्रदर्शन के पीछे पाकिस्तान का हाथ

कुछ मीडिया चैनेलों की माने तो बताया जा रहा है कि इस प्रदर्शन के पीछे पाकिस्तान का हाथ है। पाकिस्तान ने ही देश के अंदर छात्रों को भड़काया है जिसके चलते ये हिंसा इतनी भयकर रूप से फ़ैल रही है। कुछ मीडिया रिपोर्ट में खुलासा हुआ है क पाकिस्तान 'मिशन पाकिस्तान' समर्थक जमात से जुड़े छात्र प्रदर्शनकारियों के एक वर्ग के संपर्क में है, जो बांग्लादेश में प्रतिबंधित है। इससे पहले बांग्लादेशी पीएम शेख हसीना ने भी एक बयान दिया था जिसमें उन्होंने कहा कि ये प्रदर्शनकारी छात्र नहीं बल्कि आतंकवादी है। और उन्होंने देश वासियों से ये अपील भी की थी कि इन आतंकवादियों से सख्ती से निपटे।

भारत देश में हाई अलर्ट

जिस तरह से बांग्लादेश में हिंसा फैली हुई है उसको देखते हुए बांग्लादेश और पकिस्तान सीमा से सटे इलाके पूरी तरह से हाई अलर्ट पर कर दिए गए है। बॉर्डर के आस- पास सुरक्षा बढ़ा दी गई है। प्रधानमंत्री शेख हसीना के भारत आने के बाद इस बात का विशेष ध्यान रखा जाएगा की देश में शांति बनी रहे। कुछ एजेंसियों ने इस बात का खुलासा किया है कि भारत देश में की भी तरह की अशांति न फैले इसके लिए सरकार पूरा ध्यान रख रही है।


सोमवार शाम 5 बजे तक की लेटेस्ट मीडिया रिपोर्ट की मानें तो बांग्लादेश में कुल मिलकर 300 से अधिक लोगों की मौत हो चुकी है। जिसमें कई पुलिस वाले और कुछ अन्य सरकारी सहकर्मी भी हैं। बांग्लादेश की हालत इस समय काफी गंभीर हो चुकी है। वहां की आर्थिक व्यवस्था भी पूरी तरह से चरमराई हुई है। पीएम शेख हसीना भारत आ चुकी है उनकी गैर मौजूदगी में आंतरिक सरकार ही पूरे माहौल को संभाल सकता है।

Also Read: 'मोईद खान है गलती हो जाती है...' भाजपा नेत्री ने लगाए पोस्टर

Tags

Next Story