फॉक्सकॉन के संस्थापक का बड़ा ऐलान, लड़ेंगे ताइवान के राष्ट्रपति का चुनाव

फॉक्सकॉन के संस्थापक का बड़ा ऐलान, लड़ेंगे ताइवान के राष्ट्रपति का चुनाव
इससे पहले भी टैरी गोउ ने ताइवान के राष्ट्रपति चुनाव में किस्मत आजमाई, लेकिन उन्हें निराशा हाथ लगी।

नईदिल्ली। दो बार ताइवान का राष्ट्रपति बनने की कोशिश में चुनाव हार चुके दिग्गज तकनीकी कंपनी फॉक्सकॉन के संस्थापक टैरी गोउ ने 2024 में एक बार फिर ताइवान के राष्ट्रपति का चुनाव लड़ने का ऐलान किया है। गोउ इस बार बतौर निर्दलीय उम्मीदवार चुनाव मैदान में उतरेंगे।

ताइवान में अगले साल जनवरी में राष्ट्रपति चुनाव होने हैं। फॉक्सकॉन के संस्थापक टैरी गोउ ने इस चुनाव में निर्दलीय उम्मीदवार के तौर पर मैदान में उतने का फैसला किया है। निर्दलीय चुनाव लड़कर ताइवान का राष्ट्रपति बनने के लिए गोउ को 2,90,000 मतदाताओं के हस्ताक्षरों की जरूरत होगी। टैरी गोउ के अलावा मौजूदा उप-राष्ट्रपति लाई चिंग ते भी ताइवान के राष्ट्रपति बनने की दौड़ में हैं। लाई चिंग ते ताइवान की मौजूदा सत्ताधारी पार्टी डेमोक्रेटिक प्रोग्रेसिव पार्टी के सदस्य हैं और फिलहाल सबसे मजबूत उम्मीदवार हैं।

ताइवान के अरबपति बिजनेसमैन

दिग्गज तकनीकी कंपनी फॉक्सकॉन के संस्थापक और सीईओ टैरी गोउ ताइवान के अरबपति बिजनेसमैन हैं। फॉक्सकॉन दुनिया की सबसे बड़ी इलेक्ट्रोनिक्स मैन्युफैक्चरिंग कंपनी है, जो एप्पल की सप्लायर कंपनी है। इस कंपनी में सात लाख से ज्यादा कर्मचारी काम करते हैं। वर्ष 2016 में टैरी गोउ ने फॉक्सकॉन से इस्तीफा देकर ताइवान की राजनीतिक पार्टी कूमिंतांग की सदस्यता ले ली थी।

राष्ट्रपति चुनाव में किस्मत आजमाई

इसके बाद टैरी गोउ ने ताइवान के राष्ट्रपति चुनाव में किस्मत आजमाई, लेकिन उन्हें निराशा हाथ लगी। इसके बाद टैरी गोउ ने वर्ष 2019 में कूमिंतांग पार्टी की सदस्यता छोड़ दी थी। वर्ष 2020 में ताइवान का राष्ट्रपति चुनाव लड़ते समय टैरी गोउ ने कहा था कि उन्हें समुद्र की देवी ने सपने में आकर राष्ट्रपति चुनाव लड़ने का आदेश दिया था और वे उनके निर्देश पर ही चुनाव लड़ रहे हैं।

Tags

Next Story