पीएमएल-एन, पीपीपी गठबंधन के रूप में पाकिस्तान चुनाव परिणाम में कोई स्पष्ट विजेता नहीं उभरने की संभावना

पीएमएल-एन, पीपीपी गठबंधन के रूप में पाकिस्तान चुनाव परिणाम में कोई स्पष्ट विजेता नहीं उभरने की संभावना
न्यूनतम 169 सीटों की जरूरत अमेरिकी विदेश विभाग के एक प्रवक्ता मैथ्यू मिलर ने कहा कि चुनावों में अभिव्यक्ति, संगठन बनाने और शांतिपूर्ण सभा करने की स्वतंत्रता पर अनुचित बाधाएं देखी गईं।

पाकिस्तान के पूर्व प्रधान मंत्री नवाज शरीफ ने देश के संसदीय चुनावों में अपनी पार्टी के लिए एक सहज जीत की उम्मीद की थी, जिससे उन्हें चौथे कार्यकाल के लिए शीर्ष स्थान हासिल हुआ। बहरहाल, शरीफ के सामने अब सत्ता हासिल करने की राह चुनौतीपूर्ण है।उनके प्रतिद्वंद्वी इमरान खान द्वारा समर्थित निर्दलीय उम्मीदवार शुक्रवार को हुए मतदान में आगे चल रहे थे, जिन्होंने अप्रत्याशित रूप से मजबूत प्रदर्शन दिखाया। यह खान के समर्थकों और एक राष्ट्रीय मानवाधिकार निकाय के दावों के विपरीत है जिसमें कहा गया था कि शरीफ के पक्ष में मतदान प्रक्रिया में हेरफेर किया गया था। घटनाओं के इस अप्रत्याशित मोड़ ने शरीफ की योजनाओं को बाधित किया – और सुरक्षा प्रतिष्ठान के समर्थन – ने उन्हें शुक्रवार को गठबंधन सरकार स्थापित करने के प्रयासों की घोषणा करने के लिए प्रेरित किया।

इससे एक दिन पहले ही शरीफ ने गठबंधन की धारणा को सिरे से खारिज करते हुए इच्छा जताई थी कि वह चाहते हैं कि पाकिस्तान में पूरे पांच साल के कार्यकाल के लिए एक पार्टी का शासन हो।पूर्व क्रिकेट आइकन से इस्लामवादी राजनेता बने खान को आपराधिक दोषसिद्धि के कारण गुरुवार के चुनाव में भाग लेने से अयोग्य घोषित कर दिया गया था। उनका तर्क है कि उनकी सजा और उनके खिलाफ कई लंबित कानूनी मामले राजनीति से प्रेरित थे। चूंकि खान की पार्टी के उम्मीदवारों को पार्टी के चुनाव चिह्न – क्रिकेट के बल्ले – का उपयोग करने से प्रतिबंधित किया गया था ताकि अनपढ़ मतदाताओं को मतपत्रों पर उनकी पहचान करने में मदद मिल सके, इसलिए उन्हें निर्दलीय के रूप में चुनाव लड़ने के लिए मजबूर किया गया।

महत्व बिंदू:

नवाज शरीफ ने शुक्रवार को समर्थकों से कहा, "हमारे पास दूसरों के समर्थन के बिना सरकार बनाने के लिए पर्याप्त बहुमत नहीं है और हम सहयोगियों को गठबंधन में शामिल होने के लिए आमंत्रित करते हैं ताकि हम पाकिस्तान को उसकी समस्याओं से बाहर निकालने के लिए संयुक्त प्रयास कर सकें।

पीटीआई के अध्यक्ष गौहर खान ने पाकिस्तानी समाचार चैनल जियो से बातचीत में कहा कि उनकी पार्टी के आंतरिक आंकड़े कुल 150 सीटें जीतने का संकेत देते हैं जो सरकार बनाने के लिए पर्याप्त होंगी. हालांकि, इसके लिए न्यूनतम 169 सीटों की जरूरत अमेरिकी विदेश विभाग के एक प्रवक्ता मैथ्यू मिलर ने कहा कि चुनावों में अभिव्यक्ति, संगठन बनाने और शांतिपूर्ण सभा करने की स्वतंत्रता पर अनुचित बाधाएं देखी गईं।

सेना प्रमुख जनरल असीम मुनीर ने 2024 के आम चुनावों के सफल समापन के लिए राष्ट्र को बधाई दी

इंटर-सर्विसेज पब्लिक रिलेशंस (आईएसपीआर) द्वारा जारी एक बयान में, जनरल मुनीर ने कार्यवाहक सरकार, पाकिस्तान चुनाव आयोग, राजनीतिक दलों और सभी विजयी उम्मीदवारों की भी सराहना की।डॉन न्यूज की रिपोर्ट के अनुसार, उन्होंने एक बयान में कहा, 'अपने मताधिकार का प्रयोग करने के लिए पाकिस्तानी लोगों की स्वतंत्र एवं निर्बाध भागीदारी पाकिस्तान के संविधान के अनुसार लोकतंत्र और कानून के शासन के प्रति उनकी प्रतिबद्धता को दर्शाती है

भारी बाधाओं के बावजूद, चुनावी प्रक्रिया के लिए एक सुरक्षित और सुरक्षित वातावरण बनाने के लिए कानून-प्रवर्तन एजेंसियों के नेतृत्व और कर्मी हमारी सर्वोच्च प्रशंसा के पात्र हैं ... राष्ट्रीय मीडिया, नागरिक समाज, नागरिक प्रशासन और न्यायपालिका के सदस्यों द्वारा निभाई गई रचनात्मक भूमिका ने राष्ट्रीय इतिहास में सबसे बड़े चुनावी अभ्यास के सफल संचालन को सक्षम किया।

पाकिस्तान के चुनाव आयोग के अनुसार नेशनल असेंबली की 99 सीटें खाली सीटों के साथ निर्दलीय उम्मीदवार आगे चल रहे हैं जबकि पीएमएल-एन के पास 71 सीटें हैं. द एक्सप्रेस ट्रिब्यून की खबर के अनुसार पीपीपी ने नेशनल असेंबली में 53 सीटें हासिल की हैं और एमक्यूएम-पी को 17 सीटें मिली हैं।इसके अलावा, पीएमएल-क्यू ने अब तक 3 सीटें जीती हैं, जबकि आईपीपी और जेयूआई-एफ ने 2-2 सीटें हासिल की हैं। एमडब्ल्यूएम, बीएनपी और पीएमएल-जेड ने एक-एक सीट हासिल की है।

10 फ़र॰ 2024 09:49 पूर्वाह्न IST

पाकिस्तान चुनाव: पाकिस्तान में चल रहे चुनाव के बीच पीएमएल-एन और पीपीपी ने गठबंधन किया समझौता पाकिस्तानी राजनीतिक दल पाकिस्तान मुस्लिम लीग-नवाज (पीएमएल-एन) और पाकिस्तान पीपुल्स पार्टी (पीपीपी) संघीय और प्रांतीय दोनों स्तरों पर गठबंधन सरकार स्थापित करने के लिए एक समझौते पर पहुंच गए हैं।बैठक के दौरान पीएमएल-एन अध्यक्ष शहबाज शरीफ ने पीपीपी अध्यक्ष बिलावल भुट्टो और पूर्व राष्ट्रपति आसिफ अली जरदारी से मुलाकात की और उन्हें पाकिस्तान की बेहतरी के लिए सहयोग का न्योता दिया। जियो न्यूज की खबर के अनुसार चर्चा में भविष्य में सरकार गठन की योजना भी शामिल थी।


Tags

Next Story