शेख हसीना पांचवीं बार बनेंगी बांग्लादेश की प्रधानमंत्री, चुनाव में मिला दो-तिहाई बहुमत

शेख हसीना पांचवीं बार बनेंगी बांग्लादेश की प्रधानमंत्री, चुनाव में मिला दो-तिहाई बहुमत

ढाका। बांग्लादेश की प्रधानमंत्री शेख हसीना ने लगातार चौथा कार्यकाल हासिल कर लिया है। हालांकि, हसीना पांचवीं बार पीएम बनेंगी। रविवार को छिटपुट हिंसा और मुख्य विपक्षी दल बांग्लादेश नेशनालिस्ट पार्टी (बीएनपी) व उसके सहयोगियों के बहिष्कार के बीच हुए 12वें आम चुनावों में हसीना की पार्टी अवामी लीग ने 200 सीटों पर जीत हासिल कर दो तिहाई बहुमत हासिल कर लिया।

बांग्लादेश चुनाव में प्रधानमंत्री शेख हसीना ने रविवार को गोपालगंज-3 सीट से 8वीं बार जीत के साथ सत्ता में चौथी बार सत्ता में वापसी की है। हसीना की पार्टी अवामी लीग ने हिंसा की छिटपुट घटनाओं तथा मुख्य विपक्षी दल बांग्लादेश नेशनलिस्ट पार्टी (बीएनपी) एवं उसके सहयोगियों के बहिष्कार के बीच हुए चुनावों में दो-तिहाई सीट पर जीत दर्ज की है। हसीना की पार्टी ने अब तक 300 सदस्यीय संसद में 200 सीट पर विजय हुई है। रविवार को हुए मतदान के बाद मतगणना अभी भी जारी है।

चुनाव आयोग के प्रवक्ता ने कहा कि हम अबतक उपलब्ध परिणामों के आधार पर अवामी लीग को विजेता कह सकते हैं लेकिन बाकी निर्वाचन क्षेत्रों में मतगणना खत्म होने के बाद अंतिम घोषणा की जाएगी। शेख हसीना 2,49,965 वोट मिले जबकि उनके निकटतम प्रतिद्वंद्वी एवं बांग्लादेश सुप्रीम पार्टी के एम निजाम उद्दीन लश्कर को महज 469 वोट ही मिले।

बांग्लादेश में मतदान खत्म हो चुका है और काउंटिंग जारी है। बांग्लादेश में छिटपुट हिंसा की घटनाओं के बीच रविवार को आम चुनाव समाप्त हुआ। मुख्य विपक्षी पार्टी बीएनपी और उसके सहयोगियों के बहिष्कार के बीच बांग्लादेश में रविवार को वोट डाले गए। सुबह आठ बजे शुरू हुआ मतदान शाम चार बजे खत्म हो गया। देश में 40 प्रतिशत मतदान हुआ। अंतिम नतीजे सोमवार तड़के तक आने की उम्मीद है।

मुख्य चुनाव आयुक्त काजी हबीबुल अवल ने कहा कि उन्हें उम्मीद है कि मतदान प्रतिशत का आंकड़ा बढ़ सकता है। 2018 के आम चुनाव में 80 प्रतिशत से अधिक मतदान हुआ था। चुनाव आयोग के एक प्रवक्ता ने कहा कि हिंसा की कुछ छिटपुट घटनाओं के अलावा, 300 में से 299 निर्वाचन क्षेत्रों में मतदान काफी हद तक शांतिपूर्ण रहा। एक उम्मीदवार की मृत्यु के कारण आयोग ने एक सीट पर मतदान निलंबित कर दिया। कुल 1,970 उम्मीदवार मैदान में हैं।

सात केंद्रों पर अनियमितता के कारण मतदान रद कर दिया गया, जबकि सुरक्षा अधिकारियों को धमकी देने के कारण अवामी लीग के एक उम्मीदवार की उम्मीदवारी रद कर दी गई। चुनाव आयोग ने उद्योग मंत्री नुरुल माजिद महमूद हुमायूं के बेटे को नरसिंगडी में चुनावी धोखाधड़ी के आरोप में गिरफ्तार करने का भी आदेश दिया।बांग्लादेश में आम चुनाव के दौरान रविवार को अवामी लीग के नेता की हत्या कर दी गई। अवामी लीग के नेता जिल्लुर रहमान सुबह मुंशीगंज में एक मतदान केंद्र के पास मृत पाए गए। वह मुंशीगंज-3 से एएल-नामांकित उम्मीदवार मृणाल कांति दास के समर्थक थे। मुंशीगंज एसपी असलम खान ने कहा कि शव बरामद कर लिया गया है, लेकिन मतदान केंद्र से हिंसा की कोई खबर नहीं है।

Tags

Next Story