Home > विदेश > उबर ने 'स्वास्तिक' चंद्रा नाम के चलते महिला पर लगाया बैन, अब मांगी माफी... जानें क्या है पूरा मामला

उबर ने 'स्वास्तिक' चंद्रा नाम के चलते महिला पर लगाया बैन, अब मांगी माफी... जानें क्या है पूरा मामला

भारतीय मूल की ऑस्ट्रेलियन महिला को उबर की राइड-शेयर और खाद्य वितरण सेवा का उपयोग करने से किया बैन ये बताया कारण

उबर ने स्वास्तिक चंद्रा नाम के चलते महिला पर लगाया बैन, अब मांगी माफी... जानें क्या है पूरा मामला
X

भारतीय मूल की ऑस्ट्रेलियन महिला को उबर की राइड-शेयर और खाद्य वितरण सेवा का उपयोग करने से बीतें साल प्रतिबंधित कर दिया गया क्योंकि उसके पहले नाम को आपत्तिजनक के रूप में चिह्नित किया गया था। ऑस्ट्रेलियाई महिला 'स्वास्तिक' चंद्रा ने मीडिया को बताया कि संस्कृत में उनके पहले नाम का मतलब 'सौभाग्य' होता है और यह फिजी में एक आम नाम था, जहां वह पली-बढ़ी थीं।

यह घटना पिछले साल अक्टूबर में हुई थी जब चंद्रा ने उबर ईट्स से खाना ऑर्डर करने का प्रयास किया था। भुगतान चरण के दौरान, उसे एक अधिसूचना मिली जिसमें बताया गया कि उनके नाम ने कंपनी की शर्तों का उल्लंघन किया है। उन्होंने कहा ''मैं खाने का ऑर्डर कर रही थी और भुगतान चरण के दौरान पॉप-अप आया जिसमें लिखा था, 'आपका पहला नाम उल्लंघन कर रहा है और आपको ऐप पर अपना नाम बदलने की जरूरत है।

जिसके बाद अब उबर ने उनसे माफ़ी मांगी और एक बयान जारी किया। जिसमें लिखा- उबर सभी उपयोगकर्ताओं के लिए एक सुरक्षित और स्वागत योग्य वातावरण प्रदान करने के लिए प्रतिबद्ध है। इसी कारण से, उबर की उन उपयोगकर्ताओं तक पहुंच को प्रतिबंधित करने की वैश्विक नीति है जिनके नाम उबर ऐप में दर्ज किए गए हैं जिनमें संभावित रूप से आपत्तिजनक शब्द हैं।

हम समझते हैं कि नामों की अलग-अलग सांस्कृतिक बारीकियाँ हैं और इसलिए हमारी टीमें मामले-दर-मामले आधार पर इस तरह की घटनाओं को संबोधित करती हैं ताकि यह सुनिश्चित किया जा सके कि हम प्रत्येक खाते का निष्पक्ष मूल्यांकन करें। इस मामले में, एमएस की समीक्षा के बाद चंद्रा के अनुरोध पर, हमने ऐप तक उसकी पहुंच बहाल कर दी। बयान में कहा गया है, 'हमने सुश्री चंद्रा को हुई असुविधा के लिए उनसे माफी मांगी है और हम उनके धैर्य की सराहना करते हैं क्योंकि हमने मामले की समीक्षा की, जिसमें हमारी उम्मीद से अधिक समय लगा।''

Updated : 21 April 2024 6:18 PM GMT
Tags:    
author-thhumb

Swadesh Digital

स्वदेश वेब डेस्क www.swadeshnews.in


Next Story
Top