इलेक्शन कमीशन ने बताया जम्मू- कश्मीर में कब होगा चुनाव, जानिए तैयारियों से जुड़ी हुई सारी जानकारी

इलेक्शन कमीशन ने बताया जम्मू- कश्मीर में कब होगा चुनाव, जानिए तैयारियों से जुड़ी हुई सारी जानकारी
जम्मू- कश्मीर में जल्द ही विधानसभा चुनाव करवाया जायेगा। इस बात को लेकर मुख्य निर्वाचन आयोग ने जानकारी साझा की है। जल्द ही जम्मू- कश्मीर के लोगों के सपने सच होने वाले हैं।

जम्मू- कश्मीर में विधानसभा चुनाव की तैयारियां शुरू हो गई हैं। आज शुक्रवार को चुनाव आयोग ने जम्मू कश्मीर के मुख्य सचिव और पुलिस मुखिया से बातचीत की। जहाँ उन्होंने ये साफ़ तौर पर कहा कि जल्द से जल्द हम चुनाव करवाने के पक्ष में है। शहर में जो भी रैलियां होंगी उसपर ऑनलाइन प्रक्रिया के माध्यम से निगरानी रखा जायेगा। साथ ही उन्होंने ये आश्वाशन भी दिलाया कि उनपर भी विशेष तौर पर कार्यवाही होगी जो चुनाव में बाधा डालेंगे। आपको बता दें कि जम्मू- कश्मीर में 90 निर्वाचन क्षेत्र हैं। जिसमें से रिजर्व सीट की बात करूँ तो 9 एसटी और 7 एससी वर्ग के लिए आरक्षित की गई हैं।


जम्मू- कश्मीर के मुख्य सचिव ने क्या कहा

आज चुनाव के बारे में बात करते हुए मुख्य सचिव राजीव कुमार ने कहा कि जिस तरह से हमने लोकसभा चुनाव में भाग लिया था उसी तरह हम विधानसभा चुनाव में भी अच्छा प्रदर्शन करेंगे। उन्होंने ये भी कहा कि लोकसभा चुनाव में कश्मीरी पंडितों की भागीदारी काफी ज्यादा देखने को मिली थी उसी तरह हमें उम्मीद है कि विधान सभा चुनाव में भी हमें उनका सहयोग पूरी तरह से देखने को मिलेगा। आज की इस चर्चा में चुनाव आयोग ने जम्मू - कश्मीर होने वाले हमलों का भी जिक्र किया और यह सवाल खड़ा किया कि इस तरह के हालत के बीच आप चुनाव कैसे संपन्न करायेगे?

अधिकारियों ने क्या दिया जवाब

आज चुनाव आयोग के सवालों के जवाब देतें हुए जम्मू- कश्मीर के मुख्य सचिव ने कहा कि हम चुनाव करवाने के लिए पूरी तरह से तैयार है जो भी चुनाव में बढ़ा डालेगा उसपर सख्त कारवाही की जाएगी। उन्होंने ये भी कहा कि कोई भी आतंकी हमला जम्मू- कश्मीर में चुनाव करवाने से नहीं रोक सकता। इसी के साथ उन्होंने ये आश्वाशन भी दिया कि सारे बूथों पर सीसीटीवी कैमरा लगाया जाएगा। कुछ पार्टियां ने सुरक्षा की मांग की है जिसपर हम विचार करेंगे।

Tags

Next Story