घुप अंधेरा, तेज बहाव, 40 मिनट का रेस्क्यू ऑपरेशन और 4 को मिली नई जिंदगी...

घुप अंधेरा, तेज बहाव, 40 मिनट का रेस्क्यू ऑपरेशन और 4 को मिली नई जिंदगी...
संकट की घड़ी में साथी बन कुशीनगर जिला प्रशासन के देवदूतों ने सीएम योगी के कथन को किया चरितार्थ। अदम्य साहस का परिचय देते हुए देर रात बड़ी गंडक नदी के तेज बहाव में फंसे चार लोगों की बचाई जान...

कुशीनगर। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ संकट की घड़ी में हर प्रदेशवासियों की मदद को तत्पर रहते हैं। वह हमेशा प्रदेशवासियों से कहते भी हैं कि संकट की घड़ी में प्रदेश सरकार उनके साथ पूरी मजबूती से खड़ी है। उन्हे किसी भी चीज की चिंता करने की जरूरत नहीं है। सीएम योगी के इस कथन को बुधवार देर रात कुशीनगर जिला प्रशासन ने चरितार्थ कर दिखाया है। कुशीनगर जिला प्रशासन ने खड्डा तहसील की बड़ी गंडक नदी में अचानक बढ़े हुए जल प्रवाह के बीच फंसे चार लोगों को अदम्य साहस का परिचय देते हुए रेस्क्यू किया।

टीम ने देर रात घुप अंधेरे और तेज बहाव के बीच महज कुछ मिनटों में रेस्क्यू ऑपरेशन को सफलतापूर्वक अंजाम देते हुए सभी को सुरक्षित बचा लिया। इस पर ग्रामीणों ने जिला प्रशासन के रेस्क्यू ऑपरेशन की काफी तारीफ की। बता दें कि वर्ष 2003 में यहां पर तेज बहाव की वजह से 16 लोगों की जान चली गई थी।

महज 40 मिनट में किया रेस्क्यू, घुप अंधेरे और तेज बहाव में बचाई जान : राहत आयुक्त जीएस नवीन के मुताबिक बुधवार रात आठ बजे कुशीनगर डीएम उमेश मिश्रा ने बताया कि खड्डा तहसील के एसडीएम ऋषभ पुंडीर और एडीएम एफआर वैभव मिश्रा ने बड़ी गंडक नदी में अचानक तेज बहाव की वजह से एक नाव पलटने की सूचना दी। इस हादसे में चार लोग पुनियावन पुल के पास तेज बहाव के बीच फंसे हुए हैं। उन्होंने बताया कि जिलाधिकारी उमेश मिश्रा ने रात में रेस्क्यू ऑपरेशन की परमीशन मांगी। इस पर तत्काल परमीशन देते हुए एसडीआरएफ के कमांडेंट को रेस्क्यू का आदेश दिया।

एडीएम एफआर वैभव मिश्रा ने बताया कि ऑपरेशन की परमीशन मिलते ही एसडीआरएफ मौके पर पहुंची। एडीएम एफआर ने बताया कि घुप अंधेरा होने की वजह से एसडीआरएफ ने ऑपरेशन चलाने में असमर्थता जतायी। इस पर तत्काल प्रकाश की व्यवस्था कराई गई। इसके बाद रेस्क्यू शुरू किया गया। एडीएम एफआर वैभव मिश्रा, एसडीएम खड्डा ऋषभ पुंडीर और एसडीआरएफ की टीम ने अदम्य साहस का परिचय देते में हुए कड़ी मशक्कत के बाद महज 40 मिनट में पानी के तेज बहाव में फंसे चारो लोगों को सुरक्षित बाहर निकाला। इसके बाद सभी का मेडिकल चेकअप कराया गया। वहीं डॉक्टर्स के क्लीयरेंस के बाद सभी को गाड़ी से उनके घर पहुंचाया गया।

रेस्क्यू किए गये लोग बिहार के हैं निवासी:


डीएम उमेश मिश्रा ने बताया कि बड़ी गंडक नदी के तेज बहाव में फंसे चारो लोग बिहार के रहने वाले थे। उन्होंने बताया कि चारों लोग देर रात नदी में मछली पकड़ने गये थे। इस दौरान अचानक नदी का बहाव तेज हो गया और नाव पलट गयी। वहीं नदी में तेज बहाव होने की वजह से वह बहते हुए पुनियाहवा पुल के पास फंस गये। ग्रामीणों द्वारा जानकारी मिलने पर एसडीएम खड्डा ऋषभ ने एडीएम एफआर वैभव मिश्रा को रात 8 बजे जानकारी दी। इसके बाद ऑपरेशन शुरू किया गया और 40 मिनट में सफलतापूर्वक सभी को सुरक्षित बचा लिया गया। एडीएम एफआर ने बताया कि नदी के तेज बहाव में राजकुमार साहनी, भुवाली साहनी, सुभाष साहनी और शैलेश कुमार फंस गये थे। उन्होंने बताया कि चारो बिहार के बगाह नारायणपुर घाट के रहने वाले हैं। ऑपरेशन के बाद सभी का मेडिकल चेकअप कराया गया। इसके बाद गाड़ी से सभी को उनके घर पहुंचाया गया।

Tags

Next Story