Independence Day 2024: स्वतंत्रता दिवस को लेकर सुरक्षा के पुख्ता इंतजाम, 700 AI कैमरे रखेंगे निगरानी

स्वतंत्रता दिवस को लेकर सुरक्षा के पुख्ता इंतजाम, 700 AI कैमरे रखेंगे निगरानी
राजधानी दिल्ली में इसे लेकर तैयारियों का दौर जारी है। इसे लेकर इस बार राजधानी में सुरक्षा के बड़े इंतजाम किए गए हैं।

Independence Day 2024: देश के स्वतंत्रता दिवस के लिए जहां दो दिन ही बाकी है वहीं पर राजधानी दिल्ली में इसे लेकर तैयारियों का दौर जारी है। इसे लेकर इस बार राजधानी में सुरक्षा के बड़े इंतजाम किए गए हैं तो वहीं पर 700 आई कैमरे और 10000 पुलिस बल के साथ तैनाती की जाएगी। बता दें कि, स्वतंत्रता दिवस के मौके पर लाल किले पर राष्ट्रीय ध्वज तिरंगा फहराया जाता है।

जानिए सुरक्षा को लेकर क्या-क्या है खास इंतेजाम

आपको बताते चलें कि, आजादी दिवस को लेकर दिल्ली में इस प्रकार की कड़ी तैनाती की गई है..

  • यातायात को नियंत्रित करने के लिए 3,000 से अधिक यातायात पुलिस कर्मियों को तैनात की गई हैं।
  • IGI एयर पोर्ट, रेलवे स्टेशनों, बस अड्डों, मॉल और बाजारों सहित अलग-अलग स्थानों पर अतिरिक्त पुलिस दल और अर्धसैनिक बलों की तैनाती की गई हैं।
  • दिल्ली के प्रमुख जंक्शनों और सीमा को लाल किले से जोड़ने वाली सड़कों पर भी यातायात पुलिसकर्मियों को तैनाती की जा रही है।
  • लाल किले में सुरक्षा के मद्देनजर 700 एआई-आधारित चेहरे की पहचान वाले सीसीटीवी कैमरे किले और उसके आसपास लगाए जाएंगे।
  • पीएम नरेंद्र मोदी जब राष्ट्र को संबोधित करेंगे तो किले में 10,000 से अधिक सुरक्षाकर्मी तैनात किए जाएंगे।
  • पुलिस लाल किले पर कार्यक्रम में शामिल होने के लिए आने वाले लोगों की पहचान सत्यापित करने के लिए स्मार्टफोन-आधारित एप्लिकेशन से मदद लेंगे।
  • प्रधानमंत्री और अन्य वीवीआईपी मेहमानों की सुरक्षा के लिए स्नाइपर्स, SWAT कमांडो, पतंग पकड़ने वालों और शार्पशूटरों को तैनात किया जाएगा।
  • होटल, गेस्ट हाउस, पार्किंग स्थल और रेस्तरां की जांच की जा रही है और किरायेदारों और नौकरों का सत्यापन किया जा रहा है।

<blockquote class="twitter-tweet"><p lang="hi" dir="ltr"><a href="https://twitter.com/hashtag/WATCH?src=hash&ref_src=twsrc^tfw">#WATCH</a> दिल्ली: स्वतंत्रता दिवस से पहले सुरक्षा व्यवस्था पर पूर्वी दिल्ली की DCP अपूर्वा गुप्ता ने कहा, "15 अगस्त के लिए हमने पहले से ही तैयारियां शुरू कर दी थी। बहुत पहले से ही थाना स्तर पर सत्यापन का कार्य शुरू हो गया था। किरायेदारों, नौकरों, पीजी में रहने वाले लोगों का सत्यापन… <a href="https://t.co/ffmZ9y2u1A">pic.twitter.com/ffmZ9y2u1A</a></p>— ANI_HindiNews (@AHindinews) <a href="https://twitter.com/AHindinews/status/1823035673856847966?ref_src=twsrc^tfw">August 12, 2024</a></blockquote> <script async src="https://platform.twitter.com/widgets.js" charset="utf-8"></script>

जुटेंगे 10 हजार से ज्यादा मेहमान

आजादी दिवस की सुरक्षा व्यवस्था को लेकर पुलिस डिप्टी कमिश्नर (नॉर्थ) मनोज कुमार मीणा ने कहा कि स्थानीय निवासी और बाजार कल्याण संघों के साथ भी बैठकें की जा रही हैं। इसके अलावा डीसीपी ने आगे कहा कि पुलिस 15 अगस्त कार्यक्रम में शामिल होने आने वाले 20,000 से 22,000 से अधिक मेहमानों के लिए व्यापक सुरक्षा व्यवस्था कर रही है. मेट्रो के सभी गेट खुले रहेंगे. चौबीसों घंटे पैदल गश्त, सामुदायिक सतर्कता और मॉक ड्रिल भी आयोजित की जा रही हैं।

Tags

Next Story