NRC in Assam: अब बिना NRC आवेदन रसीद नंबर के नहीं बनेगा आधार कार्ड, असम सरकार ने लिया फैसला

अब बिना NRC आवेदन रसीद नंबर के नहीं बनेगा आधार कार्ड, असम सरकार ने लिया फैसला
एनआरसी (NRC) आवेदन रसीद नंबर को अनिवार्य कर दिया है जिसके बिना आधार कार्ड बनाना अब राज्य में आसान नहीं होगा।

NRC in Assam: असम के मुख्यमंत्री हिमंत बिस्वा सरमा समय-समय पर नए-नए निर्णय लेते जा रहे हैं जहां पर हाल ही में उन्होंने एनआरसी (NRC) आवेदन रसीद नंबर को अनिवार्य कर दिया है जिसके बिना आधार कार्ड बनाना अब राज्य में आसान नहीं होगा। असम सरकार ने यह फैसला एक बड़ी वजह के साथ लिया है। यह नियम एक अक्टूबर से लागू कर दिए जाएंगे।

मुख्यमंत्री सरमा ने घोषणा में कहीं बात

आज असम के मुख्यमंत्री हिमंत बिस्वा सरमा ने बड़ा फैसला लेते हुए कहा कि, राज्य में आधार कार्ड के लिए अब आवेदकों को अपना NRC आवेदन रसीद नंबर देना होगा। उन्होंने इस फैसले को राज्य में घुसपैठ को रोकने के लिए काफी जरूरी बताया है। इसे लेकर कहा कि,सरकार आधार कार्ड जारी करन में काफी सख्त होगी और आसानी से किसी को भी ये नहीं मिलेगा।

आधार कार्ड से ज्यादा की है आबादी

सीएम सरमा ने कहा कि, आधार कार्ड के जरिए राज्य में आबादी के प्रतिशत की गणना की जा सकती हैं। इस नए नियम को लेकर कहा कि, इस काम के लिए एक विस्तृत मानक संचालन प्रक्रिया तैयार की जाएगी। सीएम का कहना है कि राज्य में आधार कार्ड के लिए दिए गए आवेदनों की संख्या वहां की आबादी से कहीं ज्यादा है, जिससे पता चलता है कि राज्य में संदिग्ध नागरिक हैं।अगर आवेदकों के पास NRC और ARN है तो इससे पता चलता है कि वो राज्य में 2014 से पहले से रह रहे हैं इसके लिए ही यह नया नियम लाया गया है।

Tags

Next Story