गलत कॉन्टैक्ट लेंस के इस्तेमाल से एक्ट्रेस जैस्मिन भसीन की आंखों का कॉर्निया खराब, बरतें सावधानी

गलत कॉन्टैक्ट लेंस के इस्तेमाल से एक्ट्रेस जैस्मिन भसीन की आंखों का कॉर्निया खराब, बरतें सावधानी
ऐसा ही एक मामला टीवी एक्ट्रेस जैस्मिन भसीन को लेकर आया जिन्होंने एक इवेंट के लिए आंखों में कांटेक्ट लेंस लगाया था लेकिन इसकी वजह से उनकी आंखों का कॉर्निया खराब हो गया।

Contact Lense Side Effects: आंखों की खूबसूरती बढ़ाने के लिए जहां पर कॉन्टैक्ट लेंस काफी इस्तेमाल और और फायदेमंद माने जाते हैं कई मामलों में इसके नुकसान भी होते हैं ऐसा ही एक मामला टीवी एक्ट्रेस जैस्मिन भसीन को लेकर आया जिन्होंने एक इवेंट के लिए आंखों में कांटेक्ट लेंस लगाया था लेकिन इसकी वजह से उनकी आंखों का कॉर्निया खराब हो गया और आंखों से दिखना भी बंद हो गया था, फिलहाल एक्ट्रेस चार-पांच दिन के आराम पर है। अगर आप भी इस तरह की लापरवाही बरतते हैं तो आपको कई समस्याएं हो सकती हैं जो इस प्रकार हैं..

कॉन्टैक्ट लेंस के गलत इस्तेमाल से होती है यह समस्याएं

अगर आप कांटेक्ट लेंस का इस्तेमाल करते हैं तो कई मामलों में यह गलत इस्तेमाल या आंखों में फिट करने के दौरान आंखों में संक्रमण बढ़ाने का काम करता है। इसका कारण यह है कि जब हम इसे अपनी आंखों में फिट करते हैं तो उसे दौरान यह कॉर्निया से टकराता है जिस वजह से आंखों को संक्रमण होने का खतरा बढ़ता है। जब स्थिति खराब होती है तो इस प्रकार की आंखों में समस्याएं पैदा होती हैं जो इस प्रकार हैं..

1- अगर आप कांटेक्ट लेंस का इस्तेमाल काफी समय से कर रहे हैं तो यह आपकी आंखों पर गलत प्रभाव डालते हैं इससे आंखों में धुंधलापन होने की शिकायत भी होती है कई बार स्थिति बढ़ जाए तो आंखों से दिखना भी बंद हो जाता है। इसके लिए कम इस्तेमाल की सलाह दी जाती है।

2- कॉन्टैक्ट लेंस ज्यादा समय तक लगाने से आपकी आंखों में दर्द और जलन की शिकायत होती है।

3- अगर आप कॉन्टैक्ट लेंस का इस्तेमाल आंखों की खूबसूरती बढ़ाने के लिए ज्यादा कर रहे हैं तो आपको ड्राई आई सिंड्रोम भी हो सकता है। जिसके कारण आपकी आंखें ड्राई हो सकती हैं और आंखों से पानी गिरने की समस्या बढ़ सकती है।

कॉन्टैक्ट लेंस के इस्तेमाल को लेकर बरतें ये सावधानियां

अगर आप किसी इवेंट या शादी के मौके पर कॉन्टेक्ट लेंस आंखों के लिए इस्तेमाल कर रहे हैं तो आपको सावधानियां बरतनी जरूरी है जो इस प्रकार है...

1- आपकी आंखों के लिए कांटेक्ट लेंस सही है कि नहीं इसके लिए आपको लगाने से पहले किसी नेत्र विशेषज्ञ सलाह लेना बहुत जरूरी है। वे आपकी आंखों को जांच अच्छे कॉन्टैक्ट लेंस की सलाह देंगे।

2- अगर आप आपकी आंखों में कांटेक्ट लेंस लगाने वाले हैं तो सही तरीका अपनाएं। लेंस पहनने, उतारने और साफ करने के नियम समझें और लगाने से पहले हाथों को धो लें।

3- ध्यान रहें , रात को सोते समय लेंस न पहनें, ऐसा करने से आंखों में संक्रमण का खतरा बढ़ जाता है।

4- लेंस को हर दिन साफ करें और उन्हें उनके केस में ही रखें. लेंस को साफ करने के लिए केवल उसी सोल्यूशन का इस्तेमाल करें जो आपके डॉक्टर ने बताया हो।

Tags

Next Story