जानिए कौन हैं मध्‍यप्रदेश के नए वन एवं पर्यावरण मंत्री रामनिवास रावत, जो कांग्रेस छोड़ बीजेपी में हुए थे शामिल...

जानिए कौन हैं मध्‍यप्रदेश के नए वन एवं पर्यावरण मंत्री रामनिवास रावत, जो कांग्रेस छोड़ बीजेपी में हुए थे शामिल...
Ram Niwas Rawat: आइए विस्‍तार से जानते हैं मध्‍यप्रदेश के नए वन एवं पर्यावरण मंत्री रावनिवास रावत के राज‍नीतिक करियर के बारे में महत्‍वपूर्ण बातें।

Ram Niwas Rawat: भोपाल। मध्यप्रदेश सरकार के कैबिनेट मंत्री रामनिवास रावत मध्‍यप्रदेश के नए वन एवं पर्यावरण मंत्री बन गए हैं। अभी तक वन एवं पर्यावरण विभाग नागर सिंह चौहान संभाल रहे थे। रामनिवास रावत को मंत्री बनने के 13 दिन बाद रविवार को विभाग का आवंटन कर दिया गया। रामनिवास उन मंत्रियों के लिस्‍ट में आते हैं तो कांग्रेस छोड़कर भाजपा में शामिल हुए हैं।

आइए विस्‍तार से जानते हैं मध्‍यप्रदेश के नए वन एवं पर्यावरण मंत्री रावनिवास रावत के राज‍नीतिक करियर के बारे में महत्‍वपूर्ण बातें।

6 बार विधायक रह चुके हैं राम निवास रावत

राम निवास रावत श्योपुर जिले के विजयपुर से छह बार विधायक रह चुके हैं। बीते 30 अप्रैल को लोक सभा के चुनावी प्रचार के दौरान सत्तारूढ़ दल बीजेपी में शामिल होने से घबरा रहे थे। मगर फिर बाद में उन्होंने बीजेपी की सदस्यता ले ली।

रावत चंबल में मीणा रावत समाज के बड़े नेता माने जाते हैं और पूर्व में नेता प्रतिपक्ष भी रह चुके हैं। कांग्रेस विधायक के रूप में इस्तीफा देने के बाद अब विजयपुर सीट खाली हो गई है और विजयपुर सीट पर छह महीने के भीतर उपचुनाव होना है।

अब भाजपा में बने कैबिनेट मंत्री

रावत ने 8 जुलाई 2024 को जुलाई को कैबिनेट मंत्री के रूप में शपथ ली थी। शपथ ग्रहण के 14 दिन बाद रविवार जारी एक अधिसूचना में कहा गया है कि रावत को वन और पर्यावरण विभाग आवंटित किया गया है। सीएम मोहन यादव ने नवनियुक्त कैबिनेट मंत्री रामनिवास रावत को वन और पर्यावरण विभाग दिया है।

दिग्विजय सरकार में मंत्री रह चुके हैं रावत

कांग्रेस पार्टी की दिग्विजय सरकार में रामनिवास रावत मंत्री पद संभाल चुके हैं। इसके लावा वह पूर्व केंद्रीय मंत्री नरेंद्र सिंह के खिलाफ सासंद का चुनाव भी लड़ चुके हैं।

कांग्रेस कमेटी के कार्यकाही अध्‍यक्ष रहे रावत कांग्रेस से तब नाराज हुए जब इतने अनुभव के बाद भी उन्‍हें विधानसभा में विपक्ष का नेता नहीं बनाया गया।

Tags

Next Story