विशेष बुलेटिन: Mp में Agniveeron को मिलेगा आरक्षण, 15 घरों पर चल बुलडोजर, राजस्थान विधानसभा में बहस, कोटा में घटी छात्रों की संख्या, पढ़िए पूरे दिन खबरें

विशेष  बुलेटिन: Mp में Agniveeron को मिलेगा आरक्षण, 15 घरों पर चल बुलडोजर, राजस्थान विधानसभा में बहस, कोटा में घटी छात्रों की संख्या, पढ़िए पूरे दिन खबरें
सीएम मोहन यादव ने कारगिल विजय दिवस की 25वीं वर्षगांठ के अवसर पर एमपी में अग्निवीर जवानों को पुलिस एवं सशस्त्र बलों की भर्ती को लेकर एक बड़ी घोषणा की है।

भोपाल। मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री मोहन यादव ने शुक्रवार को कारगिल विजय दिवस की 25वीं वर्षगांठ के अवसर पर राजधानी भोपाल के शौर्य स्मारक पर कारगिल युद्ध के नायकों को श्रद्धांजलि दी। इसके साथ ही सीएम मोहन यादव ने कारगिल विजय दिवस की 25वीं वर्षगांठ के अवसर पर एमपी में अग्निवीर जवानों को पुलिस एवं सशस्त्र बलों की भर्ती को लेकर एक बड़ी घोषणा की है। उन्होंने इस संबंध में कहा कि आज कारगिल दिवस के अवसर पर हमारी सरकार ने निर्णय किया है कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की मंशानुसार अग्निवीर जवानों को पुलिस एवं सशस्त्र बलों की भर्ती में आरक्षण दिया जाएगा।

15 घरों पर चला बुलडोजर

मध्य प्रदेश के इंदौर में भारी बारिश के बीच 15 घरों पर बुलडोजर चला दिया। निगम का अमला एक बिल्डर की जमीन पर बने 75 अवैध मकान ढहाने पहुंचा था। रहवासियों के भारी विरोध के बीच कार्रवाई रोकनी पड़ी।

एसडीएम ने क्या कहा

जानकारी के अनुसार, सुबह-सुबह रेडिसन स्क्वायर के पास कार्रवाई शुरू हुई तो जहां पुलिस और नगर निगम की टीमें भारी उपकरणों के साथ पहुंचीं तो तोड़फोड़ से पहले, महिलाओं, बच्चों और बुजुर्गों सहित निवासियों का एक बड़ा समूह विरोध करने के लिए एकत्र हो गया।

राजस्थान विधानसभा के बजट के दौरान बहस

राजस्थान विधानसभा के बजट सत्र में प्रश्नकाल के दौरान कोटा विधायक शांति कुमार धारीवाल ने शुक्रवार को स्पीकर से बात करते हुए असंसदीय शब्द का इस्तेमाल किया, स्पीकर को धारीवाल से यह कहते हुए सुना जा सकता है कि उन्होंने बोलने के लिए अपनी निर्धारित समय सीमा पार कर ली है और उन्हें अपनी बात खत्म करने के लिए कहते हैं। धारीवाल ने पांच मिनट का समय मांगा और अध्यक्ष से कहा, आप कोटा से हैं, भेड, इस पर सदन के सदस्यों को हंसते हुए सुना जा सकता है।

कोटा में घटी छात्रों की संख्या

Allen Career Institute, Motion Education के साथ कई और भी कोचिंग संस्थान हैं, जिनके कारण कोटा आज छात्रों की जुबान पर है। राजस्थान के कोटा का नाम जब भी लोगों के ज़ेहन में आता है तो बड़ी- बड़ी इमारते, सड़क पर दौड़ती गाड़ियां और कंधो पर टांगे अपने भविष्य का बोझ छात्र सड़कों पर चलते दिखाई दे जाएंगे। राजस्थान का कोटा एक तरह से छात्रों के लिए वो सपनों की दुनिया है जिसे छात्र रात के अंधेरे को चीरते हुए दिन के उजाले में अपने सपनों की पतंग उड़ाते हैं, पर अब छात्रों का कोटा से मोह भंग हो रहा है। जिनके कारण कोटा की गलियों में छात्रों का तांता लगा रहता पर अब सड़कें सन्नाटे की ओर चली जा रही हैं।

कोटा में 4 हजार हॉस्टल, आधे खाली

कोटा हॉस्टल ऐसोसिएशन के अध्यक्ष विमल मित्तल ने बताया कि पिछले साल यहां करीब पौने दो लाख बच्चे थे, इस बार एक लाख से कुछ अधिक हैं। कोरल पार्क में 25 हजार बच्चों के रहने की क्षमता है और वहां करीब 350 हॉस्टल हैं, लेकिन इस बार वहां केवल 8000 से 9 हजार बच्चे हैं।

Tags

Next Story